आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार अश्वगंधा का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो पुरुष और महिला दोनों को मिलेंगे ये फायदे

Benefits Of Ashwagandha : अश्वगंधा शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. आयुर्वेद में इसके कई लाभ बताए गए हैं. इससे शरीर फुर्तीला बनता है और और रोगों से दूर रहता है.

आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार अश्वगंधा का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो पुरुष और महिला दोनों को मिलेंगे ये फायदे

Health Benefits Of Ashwagandha : अश्वगंधा के फायदे.

खास बातें

  • अश्वगंधा के फायदे जान चौंक जाएंगे आप.
  • अश्वगंधा का करें इस तरह से करें इस्तेमाल.
  • बस रोज इस तरह से पीएं.

Ashwagandha Benefits : हमारी प्रकृत में एक से बढ़कर एक औषधियां (Medicines) मौजूद हैं. जिनके कई फायदे हैं. इन्हीं में से एक है अश्वगंधा. आयुर्वेद (Ayurveda) में अश्वगंधा के अनेक फायदे बताए गए हैं. ये एक ऐसा पौधा है, जिसमें औषधीय गुण कूट-कूटकर भरे हैं. ये एक नहीं कई बीमारियों के इलाज में बेहद कारगर (Ashwagandha Benefits) होता है. अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लिवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह पोषक तत्वों का खजाना होता है. शरीर को हेल्दी रखने में यह जबरदस्त तरीके से काम करता है. आइए जानते हैं इसके फायदे...

रात को सोते समय उत्तर दिशा में पैर करके सोते हैं आप, तो जान लीजिए क्या होता है फिर

अश्वगंधा के फायदे | Benefits Of Ashwagandha

1. शरीर को हेल्दी रखे, घोड़े जैसी फुर्ती दे


आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक, अश्वगंधा शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है. अश्वगंधा का नाम घोड़े से लिया गया है, क्योंकि यह घोड़े जैसी ताकत और फुर्ती शरीर को देता है. यह कई बीमारियों से लड़कर शरीर की रक्षा करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

2. कमजोरी भगाए


ऐसे लोग जो कमजोरी महसूस करते हैं, जिनकी नसों और नाड़ियों में कमजोरी होती है, उन्हें अश्वगंधा की जड़ से बने चूर्ण का सेवन करना चाहिए. यह बेहद फायदेमंद होता है. इसका लाभ भी जल्दी देखने को मिलता है.

3. इम्यून सिस्टम मजबूत करे


आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, देसी दवाई देने वाले हकीम दवाई के तौर पर अश्वगंधा जरूर देते हैं, क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है.जिससे बीमारियां दूर रहती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. एंग्जाइटी भगाए


अश्वगंधा एंग्जायटी से लड़ने में भी बेहद असरदार है. नियमित तौर पर इसका सेवन करने से मेंटल हेल्थ मजबूत होती है. इससे अच्छी नींद आती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अश्वगंधा की जड़ को पीसकर उसका चूर्ण बना लें और फिर इसका इस्तेमाल करें. इससे कई फायदे सेहत को मिलते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5.मसल्स स्ट्रांग बनाए 
अश्वगंधा का पाउडर सेवन करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. मांसपेशियों में दर्द है खिंचाव की समस्या से आराम मिलता है.

6गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मददगार 
अश्वगंधा का चूर्ण सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com