ठंड आते ही बढ़ जाता है खांसी-सर्दी का खतरा, राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

सर्दी जुकाम भगाने वाले नुस्खों से जुड़ी सभी चीजें हम सभी के किचन में मौजूद रहती हैं. जानिए कैसे इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप आने वाले ठंड के सीजन में खुद को और अपनों को सर्दी-जुकाम से बचा सकते हैं.

ठंड आते ही बढ़ जाता है खांसी-सर्दी का खतरा, राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

सर्दी-जुकाम होने पर दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो आपको बड़ी राहत महसूस होगी.

नई दिल्ली :

सर्दियों की आहट महसूस होने लगी है, देश के कुछ हिस्सों में गुलाबी ठंड ने दस्तक भी दे दी है. मौसम का स्वागत करते हुए इसका पूरा आनंद लेना है लेकिन हां, जरा सावधानी से. सर्दियों में सर्दी-जुकाम और खांसी होना आम है, ऐसे में हमें सर्दी के सीजन में जरा बचकर रहना है. सर्दी-जुकाम के लिए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जो आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचाएंगे. इन घरेलू नुस्खों को आजमाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की भी जरूरत नहीं है, इन नुस्खों से जुड़ी सभी चीजें हम सभी के किचन में मौजूद रहती हैं. तो जानिए कैसे इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप आने वाले ठंड के सीजन में खुद को और अपनों को सर्दी-जुकाम से बचा सकते हैं.

dqggivl8

Photo Credit: iStock

इलायची के साथ नींबू-शहद

इस नुस्खे को आजमाते हैं तो सर्दियों में आपको बड़ी राहत मिलती है. बस करना इतना है कि एक चुटकी इलायची पाउडर को आधे चम्मच शहद के साथ मिला लें, अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लेना है. इसे दिन में दो बार खाएं आप सर्दी-जुकाम में आराम महसूस करेंगे.  

हल्दी वाला दूध
दूध प्रोटीन और विटामिन्स का बेहतरीन सोर्स है, सर्दी-जुकाम होने पर इसमें हल्दी मिलाकर पीते हैं तो आपको बड़ी राहत महसूस होगी. हल्दी में एंटी वायरल के साथ ही एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. लिहाजा ये हमारे शरीर को संक्रमणों से बचाता है. कोरोना काल में विशेषज्ञों ने भी लोगों को दूध में हल्दी मिलाकर रात के वक्त पीने की सलाह दी है. 

3slploe

Photo Credit: iStock

अदरक-तुलसी
अदरक और तुलसी पत्ते में अनेकों गुण होते हैं. सर्दियों में इनका सेवन किसी औषधि की तरह काम करता है. अदरक के रस में तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर इसका सेवन करें, आप पाएंगे कि सर्दी-जुकाम में चमत्कारी फायदे मिल रहे हैं. अदरक और तुलसी पीने में दिक्कत लग रही हो तो इसमें जरा सा शहद भी ऐड कर लें, इससे स्वाद भी बदल जाएगा और शहद का गुण भी इस मिश्रण में जुड़ जाएगा, जो इंफेक्शन से बचाने में मदद करेगा.

लहसुन की कली 
लहसुन केवल सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला एक मसाले के तौर पर ही नहीं आपने औषधीय गुणों के कारण भी जाना जाता है. सर्दियों में लहसुन को घी में भूनकर खाया जाए तो इससे आपको सर्दी-जुकाम में आराम मिलेगा. लहसुन की कलियों को छील कर इसे घी में भून लें, चाहे तो थोड़ा नमक छिड़क लें और इसे खाएं.

गर्म पानी पिएं
ठंड आते ही इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखें कि आपको गर्म पानी ही पीना है, इससे आप सर्दी-जुकाम की जद में आने से खुद को बचा पाएंगे. इसके साथ ही गर्म पानी से हाजमा भी ठीक रहता है और कफ होने पर आराम मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

warm water