Weight Loss: अगर इस तरह कर लिया सेब के सिरके का सेवन तो दुगुनी रफ्तार से घटेगा शरीर का वजन, बेली फैट भी होगा कम

Apple Cider Vinegar For Weight Loss: वजन कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है सेब का सिरका. लेकिन, इसके सेवन का सही तरीका जानकर ही इसे वेट लॉस डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. 

Weight Loss: अगर इस तरह कर लिया सेब के सिरके का सेवन तो दुगुनी रफ्तार से घटेगा शरीर का वजन, बेली फैट भी होगा कम

Belly Fat Removal: इस तरह पेट की चर्बी को घटाता है एपल साइडर विनेगर. 

खास बातें

  • एपल साइडर विनेगर से पेट की चर्बी होती है कम.
  • वेट लॉस को प्रोमोट करता है सेब का सिरका.
  • इसे पीने का सही तरीका जानना है जरूरी.

Weight Loss: बाजार में कई तरह के सिरके मिलते हैं लेकिन एपल साइडर विनेगर का सेहत और सुंदरता के संदर्भ में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) यानी सेब का सिरका सेबों को काटने और अच्छे से मसलने के बाद यीस्ट में मिलाकर बनाया जाता है. इसमें पाए जाने वाले एसीटिक एसिड (Acetic Acid) से बेली फैट (Belly Fat) यानी पेट की चर्बी और वजन कम (Weight Loss)  करने का काम करता है. आप इसके सेवन से ग्राम नहीं बल्कि कई किलो वजन घटा सकते हैं. लेकिन, इसके सेवन में खास ध्यान देने की भी जरूरत होती है जिससे शरीर को इसके अत्यधिक फायदे मिल सकें और किसी तरह का नुकसान ना हो. 


वजन घटाने के लिए सेब का सिरका | Apple Cider Vinegar For Weight Loss


तकरीबन 100 ग्राम एपल साइडर विनेगर में 22 कैलोरी पाई जाती है जो इसे एक लो कैलोरी ड्रिंक (Low Calorie Drink) बनाती है. इस लो कैलोरी ड्रिंक को पीने पर शरीर का वेट लॉस भी प्रोमोट होता है. इसे पीने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच भरकर एपल साइडर विनेगर को मिलाएं और पिएं. सुबह के समय पीने पर यह बेली फैट बर्न (Fat Burn) करने में मदद करता है. 


एपल साइडर विनेगर पीने पर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है और भूख का एहसास नहीं होता. इससे फूड इंटेक कम होता है जो वजन को मेंटेन करने के लिए अच्छा है. इससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और आपको कठिन डाइट (Diet) भी फॉलो नहीं करनी पड़ती. 


एपल साइडर विनेगर का सेवन 

  • वजन कम करने के लिए एपल साइडर को पानी में डाइल्यूट करके पिया जाता है. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी एपल साइडर विनेगर का सीधा सेवन ना करें या एक चम्मच से ज्यादा एपल साइडर विनेगर पानी में ना मिलाएं क्योंकि इसमें एसिड की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जो नुकसानदायक हो सकती है. 
  • आप ऑलिव ऑयल में मिलाकर इसे अपने सलाद में ड्रेसिंग की तरह भी डाल सकते हैं. 
  • एपल साइडर विनेगर को खाना खाने से पहले पीना ज्यादा फायदेमंद है. 
  • आपको एपल साइडर विनेगर को पीने से पहले किसी डॉक्टर या न्यूट्रीशनिस्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. वजन कम करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूरी है जिससे आपके शरीर पर एपल साइडर विनेगर के कोई विपरीत प्रभाव ना पड़ें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com