Sun protection : आंखों को धूप की जलन से बचाने के लिए क्या आपने सही सन ग्लास पहना है?

Eye protection tips : आज हम इस आर्टिकल में सूर्य की किरणें कैसे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, उसके बारे में बात करेंगे. 

Sun protection : आंखों को धूप की जलन से बचाने के लिए क्या आपने सही सन ग्लास पहना है?

सूरज आपकी आंखों को दो अलग-अलग तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है.

Why Sun glass wearing in summers : आपको भी घरे के बड़े गर्मियों में बाहर निकलने से पहले सनग्लास पहनने के लिए जरूर कहते होंगे. क्योंकि मानव अंग में आंखें सबसे संवेदनशील होती हैं. ऐसे में सूर्य के संपर्क में आने से आंखें सूख सकती हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए एक अच्छा सनग्लास पहनना जरूरी है.  आज हम इस आर्टिकल में सूर्य की किरणें कैसे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, उसके बारे में बात करेंगे. साथ ही कौन सा धूप चश्मा बेस्ट होता है उसके बारे में भी बताएंगे.

आंवले की तरह दिखने वाले इस फल से मोटापा हो सकता है कम, कमजोर आंख की रोशनी हो सकती है मजबूत

सूर्य की किरणों से होने वाले आंखों को नुकसान

सूरज आपकी आंखों को दो अलग-अलग तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. सबसे आम है आंख के अगले हिस्से में धूप की जलन, जिसे फोटोकेराटाइटिस भी कहा जाता है. नॉर्थ कैरोलिना में हाई प्वाइंट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री की संस्थापक डीन कैथरीन हेमैन का कहना है कि फोटोकैराटाइटिस तब होता है जब सूरज की यूवी किरणें कॉर्निया को नुकसान पहुंचाती हैं. वहीं, सूर्य की किरणों से कंजंक्टिवा भी हो सकता है. इसमें आंखों  में सूजन, लालिमा और कीचड़ आने लगता है.

आंखों को सूरज की यूवी किरणों से कैसे बचाएं?

सनबर्न से बचने के लिए ऐसे धूप के चश्मे खरीदें, जो UVA और UVB किरणों को 100 प्रतिशत रोकते हों. दोनों पराबैंगनी किरणें त्वचा की जलन से जुड़ी हैं. जब भी आप दिन के समय बाहर हों तो धूप का चश्मा जरूर लगाएं. इसके अलावा, आप सर्फिंग, बोटिंग और स्कीइंग जैसी गतिविधियों के लिए अपने शेड्स पहनना चाहेंगे, क्योंकि पानी और बर्फ सूर्य की यूवी विकिरण को प्रतिबिंबित करते हैं. यदि आप लंबे समय तक धूप में रहने वाले हैं, तो पूरे चेहरे को सूरज की चमक से बचाने के लिए रैपअराउंड धूप का चश्मा भी चुन सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayodhya: राम मंदिर में राम नवमी पर किस तरह से हुआ रामलला का सूर्य तिलक ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com