घर के बुजुर्गों में घबराहट और बेचैनी, इस बीमारी का है संकेत

शोध के दौरान जब अवसाद के अन्य लक्षणों जैसे दुख और एकाग्रता में कमी से तुलना की गई तो घबराहट के लक्षण मस्तिष्क में बीटा स्तर बढ़ने से जुड़े पाए गए.

घर के बुजुर्गों में घबराहट और बेचैनी, इस बीमारी का है संकेत

बुजुर्गो में बेचैनी हो सकती है अल्जाइमर रोग का शुरुआती संकेत

खास बातें

  • इससे एमिलॉइड बीटा स्तरों में वृद्धि होती है
  • दुख और एकाग्रता में कमी
  • बुजुर्गों को ज़्यादा बेचैनी और घबराहट प्रमुख लक्षण
नई दिल्ली:

कहा जाता है कि बढ़ती उम्र में लोग चीज़ें भूलने लगते हैं. लेकिन ये किसी को नहीं मालूम कि इसके लक्षण क्या हैं? आखिर कैसे बूढ़े लोगों की याद करने की क्षमता कम होती जाती है. आपको बता दें इस 'भूलने का रोग' यानी अल्जाइमर रोग की शुरूआत बेचैनी और घबराहट से होती है. 

बदल गई ठंड से मरने की वजह, अब इस कारण मर रहे हैं लोग

एक रिसर्च में पता लगा है कि अगर बुजुर्गों को ज़्यादा बेचैनी और घबराहट महसूस हो रही हो तो ये अल्जाइमर रोग के शुरुआती संकेत हैं

अल्जाइमर एक न्यूरोडिजेनेरेटिव स्थिति है जिससे संज्ञानात्मक क्षमता में कमी आती है और इससे पीड़ित शख्स को दैनिक जीवन के कार्य में भी समस्या का सामना करना पड़ता है.

18 साल के बाद भी बढ़ सकता है बच्चों का कद, अपनाने होंगे ये 4 आसान तरीके

निष्कर्षों से पता चला है कि बुजुर्गो में बेचैनी बढ़ने के लक्षण एमिलॉइड बीटा स्तरों में वृद्धि के साथ जुड़े हो सकते हैं जो अल्जाइमर रोग के बढ़ने का एक प्रमुख कारक है. 

पहली बार अपनी नातिन के साथ दिखीं हेमा मालिनी, नज़र आई क्यूट कैमिस्ट्री

इस अध्ययन की मुख्य लेखक व बॉस्टन में वृद्धों की मनोचिकित्सक नैन्सी डोनोवन ने कहा, "शोध के दौरान जब अवसाद के अन्य लक्षणों जैसे दुख और एकाग्रता में कमी से तुलना की गई तो घबराहट के लक्षण मस्तिष्क में बीटा स्तर बढ़ने से जुड़े पाए गए." 

उन्होंने कहा, "इससे पता चलता है कि संज्ञानात्मक क्षीणता से पहले बेचैनी के लक्षण अल्जाइमर रोग के शुरू होने के लक्षण हो सकते हैं. 

यह शोध 'द अमेरिकन जर्नल ऑफ साइक्रियेट्री' में प्रकाशित हुआ है.

INPUT - IANS

देखें वीडियो - बुजुर्ग सावधान : मदद के नाम पर ठगी
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com