Ajwain Benefits: सर्दियों में सेहत का खजाना है अजवाइन, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Ajwain Ke Fayde: भोजन को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए भारतीय रसोई में बहुत सारी चीजें उपलब्ध होती हैं, उन्हीं में से एक ही अजवाइन. जो आपके स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है. आयुर्वेद में भी अजवाइन के कई अनगिनत फायदों के बारे में भी बताया गया है.

Ajwain Benefits: सर्दियों में सेहत का खजाना है अजवाइन, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Ajwain Benefits: सर्दियों में अजवाइन का सेवन सेहत के लिए है फायदेमंद 

नई दिल्ली:

Benefits Of Ajwain: भारत के हर रसोईघर में अजवाइन (Ajwain Benefits) का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अजवाइन के बीज (Ajwain Benefits) थायमोल एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-फंगल, मिनरल, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो सर्दी में जुकाम, बहती नाक और ठंड से हमारा बचाव (Health Benefits of Ajwain) करने में मदद करते हैं. आयुर्वेद में अजवाइन का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है. आयुर्वेद में अजवाइन के कई अनगिनत फायदों के बारे में भी बताया गया है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. बता दें कि अजवाइन की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में शरीर को गर्माहट (Health Benefits of Ajwain during Winters) देने के लिए इसका सेवन किया जाता है. सर्दियों में आप अजवाइन का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप पराठा, नमकीन, सब्जी, पूरी, मठरी आदि में कर सकते हैं. आइए जानते हैं अजवाइन के फायदे. 

ajwain the super spice

Photo Credit: iStock

अजवाइन खाने के फायदे |  Benefits Of Eating Ajwain

वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आज से ही अजवाइन का सेवन शुरू कर दें. आप चाहें तो अजवाइन का पानी भी पी सकते हैं. बता दें कि अजवाइन का पानी शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. इसके लिए आप एक ग्लास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर छोड़ दें और अगली सुबह शहद मिलाकर खाली पेट इस पानी को पी लें, इससे जल्‍द ही आपको फायदा देखने को मिल जाएगा. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं.

पेट दर्द करे दूर

पेट दर्द की परेशानी से राहत पाने के लिए आप अजवाइन की मदद ले सकते हैं. अजवाइन के सेवन से पेट दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है. खासकर पीरियड्स (मासिक धर्म) के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. 

खांसी को करे दूर

अजवाइन के सेवन से आप पुरानी से पुरानी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप गुड़ और अजवाइन की गरमा गर्म चाय पी सकते हैं, ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. सर्दियों में अक्सर खांसी की परेशानी बनी रहती है, ऐसे में आप अजवाइन की मदद लेकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

am9p6vq

कमर दर्द में असरदार

अजवाइन का सेवन कर आप कमर दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच अजवाइन और  गुड़ का टुकड़ा मिलाना है. आप चाहें तो गुड़ ऊपर से भी खा सकते हैं. इसके सेवन से शारीरिक शक्ति तो बढ़ती ही है, साथ ही कमर दर्द से भी जल्द आराम मिल सकता है.

बच्चों की सर्दी-जुकाम करे दूर

सर्दियों में अक्सर बच्चे सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं, ऐसे में आप गुड़ और अजवाइन की मदद से उनकी इस समस्या को दूर करते हैं. आप चाहें तो बच्चों को गुड़ और अजवाइन की टॉफियां बनाकर भी दे सकते हैं.

nv3dfgr

जुकाम और बलगम से राहत

बलगम और जुकाम की परेशानी से निजात पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. वहीं, अजवाइन की चाय भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. जुकाम और बलगम को दूर करने के लिए दिन में दो बार गुड़ और अजवाइन की चाय का सेवन किया जा सकता है.

दूर करे मसूड़ों की सूजन

मसूड़ों में सूजन को कम करने के लिए आप गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला कर लें, इससे आपको जल्द आराम मिल सकता है.  इसके अलावा आप अजवाइन को भूनकर उसे पीस लें. अब इस पाउडर से अच्छी तरह ब्रश करें, ऐसा करने से आपको मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.