विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2022

High Cholesterol: शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर साबित होते हैं ये 5 फूड्स, जानें यहां

Bad Cholesterol Diet: खाने की इन चीजों को डाइट में शामिल करने से कम हो सकता है शरीर का बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल. जानिए इनके नाम.

Read Time: 3 mins
High Cholesterol: शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर साबित होते हैं ये 5 फूड्स, जानें यहां
Cholesterol Lowering Foods: कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार हैं ये फूड्स. 

High Cholesterol: शरीर में बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह बनता है. इसे समय रहते कंट्रोल में ना किया जाए तो दिल की दिक्कतें होने लगती हैं. एलडीएल (LDL) यानी बुरा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिकाओं में फैट्स के रूप में जम जाता है. यह ब्लड फ्लो को बाधित करता है और इसके कारण हार्ट अटैक या स्ट्रोक हो सकता है. इस लेख में खाने की उन चीजों के बारे में बताया गया है जो इस गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में असरदार हैं और जिन्हें खाने पर स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती है. 


कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड्स | Bad Cholesterol Lowering Foods 

ओट्स

ओट्स में सोल्यूबल फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. अपने दिन की शुरूआत करने के लिए एक कप ओट्स (Oats) खाना बेहतर है. आप चाहें तो ओट्स को पीसकर गेंहू की जगह ओट्स वाले आटे की रोटी पकाकर खा सकते हैं. 

मेवे और बीज 


बादाम, अखरोट, हेजलनट, चिया सीड्स और अलसी के बीज अच्छे कॉलेस्ट्रोल को घटाने और बुरे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने वाले साबित होते हैं. इन्हें आप अपने सामान्य स्नैक्स से रिप्लेस कर सकते हैं. रोजाना मुट्टीभर भी इन सूखे मेवों और बीजों का सेवन सेहत के लिए अच्छा होगा. 

फल 


फलों में खासतौर से बेरीज जैसे ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज, स्ट्रॉबेरीज और अनार में सोल्यूबल फाइबर ज्यादा और शुगर कम होती है. वहीं, सेब (Apple) और केले में भी सोल्यूबल फाइबर कम होता है लेकिन इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इनके सेवन को सीमित रखना चाहिए. 

ऑलिव ऑयल 


अपने खानपान में ऑलिव ऑयल शामिल करना भी हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा है. यह अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है. आप खाना बनाने में और सलाद या टोस्ट आदि में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सब्जियां 


कॉलेस्ट्रोल की डाइट में पत्तागोभी, ब्रोकोली, फूल गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां और प्याज जैसी नॉन-स्टार्ची सब्जियां खाई जा सकती है. ये सब्जियां (Vegetables) आपको कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद करेंगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी और इरफान पठान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
High Cholesterol: शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर साबित होते हैं ये 5 फूड्स, जानें यहां
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com