दीवाली पर तले-भुने पकवानों को खाकर हो गई एसिडिटी और बदहजमी, यहां हैं आसान घरेलू इलाज, मिलेगी राहत

दीवाली पर हम सभी जमकर मिठाइयों और दूसरे पकवानों का आनंद देते हैं और लेना ही चाहिए, क्योंकि दीवाली तो साल में एक ही बार आती है. हालांकि कई बार ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खा लेने से हाजमा खराब हो जाता है. 

दीवाली पर तले-भुने पकवानों को खाकर हो गई एसिडिटी और बदहजमी, यहां हैं आसान घरेलू इलाज, मिलेगी राहत

कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें.

दीवाली यानी तरह-तरह की मिठाइयां और लजीज पकवान. दीवाली, रोशनी और खुशियों के साथ ही साथ स्वादिष्ट पकवानों का भी त्योहार होता है. जी हां, इस दिन हम सभी जमकर मिठाइयों और दूसरे पकवानों का आनंद देते हैं और लेना ही चाहिए, क्योंकि दीवाली तो साल में एक ही बार आती है. हालांकि कई बार ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खा लेने से हाजमा खराब हो जाता है. दीवाली पर धनतेरस से लेकर भाई दूज तक हर रोज अलग-अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं. घर पर बनने वाले इन पारंपरिक व्यंजनों को खाए बिना रहा भी नहीं जाता. ऐसे में कभी-कभी कुछ लोगों को गैस, अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस तरह की परेशानी हो तो आप ये घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं इससे आप आराम महसूस करेंगे. 

0ti08uag

अजवाइन

दीवाली पर तला-भुना और मसालेदार खाकर अपच या एसिडिटी की समस्या हो रही हो तो आजवाइन इसके उपचार के लिए बढ़िया विकल्प है. एक चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक मिला लीजिए और गुनगुने पानी के साथ इसे खा लीजिए, इससे आपको आराम महसूस होगा.

हींग

अपच और बदहजमी की शिकायत हो गई है तो हींग सबसे कारगर विकल्प है. आप कच्चे हींग का पाउडर बना लें और इसमें जरा सा काला नजर मिलाकर उसे पानी के साथ खा लें. आप हींग और काले नमक के साथ थोड़ा सा अजवाइन भी मिला सकते हैं ये गैस की समस्या के लिए बहुत अच्छा उपाय है.

सौंठ

सौंठ यानी सूखी हुई अदरक का पाउडर भी गैस और अपच के इलाज के लिए काफी मददगार है. आप आधा छोटा चम्मच सौंठ पाउडर लें और इसे पानी के साथ निगल जाए आपको गैर में आराम महसूस होगा.

हरड़

हरड़ कब्ज के उपचार में मददगार होता है. इसके अलावा अपच हो तो भी हरड़ खा सकते हैं. आप हरड़ का पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर को आधा चम्मच लेकर खाना खाने के करीब 15 मिनट पाद पानी के साथ खा लें.


सौंफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तला-भुना खा लेने से पेट में जलन हो रही हो तो आप सौंफ का पानी पीएं. रात भर सौंफ को भिगो कर रख दें. सुबह सौंफ को छान लें और पानी में मिश्री डालकर घोल लें इस मिश्रण को पीएं पेट के जलन में राहत मिलेगी.