विज्ञापन
Story ProgressBack

किन चीजों को फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नाम और इन फूड्स को बाहर रखने की वजह 

खाने की चीजों को ताजा रखने के लिए उन्हें फ्रिज में स्टोर किया जाता है. लेकिन ऐसे भी कुछ फूड्स हैं जिन्हें न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक कभी भी फ्रिज में स्टोर करके नहीं रखना चाहिए. यहां जानिए इसके पीछे क्या है कारण. 

Read Time: 3 mins
किन चीजों को फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नाम और इन फूड्स को बाहर रखने की वजह 
ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से परहेज करना चाहिए. 

Kitchen Hacks: फ्रिज रसोई का एक ऐसा उपकरण है जो काम बेहद आसान तो बनाता ही है, साथ ही खानपान की बहुत सी चीजों को सड़ने, गलने और खराब होने से बचाता भी है. खासतौर पर चिलचिलाती गर्मियों के दिनों में फ्रिज का महत्व समझ आता है जब थोड़ी भी देर किसी चीज को बाहर रखा जाए तो वो खराब हो जाती है या उसमें से बदबू आने लगती है. लेकिन, खराब होने के डर से हर चीज को फ्रिज (Refrigerator) में नहीं रख सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट आइना सिंघल के अनुसार खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से खासा परहेज करना चाहिए. आइना ने इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट से शेयर किया है. आइए जानते हैं आइना के अनुसार किन चीजों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए और क्यों. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया गर्मियों की किस दिक्कत में क्या खाना है फायदेमंद, दूर हो जाएगी हर दिक्कत 

किन फूड्स को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए 

खड़े मसाले - फ्रिज में खड़े मसाले रखने पर उनमें मॉइश्चर या कहें नमी आ सकती है जिससे मसाले जमना शुरू हो सकते हैं और इससे मसाले खराब भी होने लगते हैं. 

ब्रेड - फ्रिज (Fridge) में ब्रेड रखने पर ब्रेड ज्यादा तेजी से खराब हो सकती है. इससे ब्रेड जल्दी सूख सकती है और सख्त हो सकती है. 

सूखे मेवे - सूखे मेवों को भी फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए. फ्रिज की ठंडक और मॉइश्चर सूखे मेवों (Dry Fruits) का स्वाद बिगाड़ सकते हैं और इससे सूखे मेवे जल्दी खराब होना शुरू हो जाते हैं. 

मसाले और हर्ब्स - फ्रिज में रखने पर बार-बार बदलते तापमान और नमी से मसाले और हर्ब्स का अरोमा और फ्लेवर खराब हो सकता है. 

केसर - न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, केसर को फ्रिज में रखने से केसर में मॉइश्चर आ सकता है और इससे केसर (Saffron) की गांठें बन सकती हैं और उसका प्रभाव भी कम हो सकता है. 

कॉफी - अगर फ्रिज में कॉफी रखी जाए तो कॉफी के कंटेनर के अंदर मॉइश्चर के कारण कॉफी जमना शुरू हो जाती है और इससे कॉफी के फ्लेवर पर भी असर पड़ता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) के अनुसार खानपान की इन चीजों को फ्रिज के अंदर रखने के बजाय बाहर ही ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करके रखा जा सकता है. ऐसा करने पर इन फूड्स की ताजगी और फ्लेवर लंबे समय तक बने रहते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
week eyesight: इन चीज़ों को खाने से उतर सकता है आंखों से पॉवर वाला Chasma
किन चीजों को फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नाम और इन फूड्स को बाहर रखने की वजह 
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Next Article
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;