एक्सपर्ट से जानिए कैसे सन टैन से आप खुद को बचा सकते हैं, बस इन चीजों का रखना होगा ध्यान

Sun tan removal at home : डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. रश्मि शेट्टी (Dr. Rashmi Shetty) ने बताएं सन टैन (Sun tan) दूर करने के ये अचूक तरीके.

एक्सपर्ट से जानिए कैसे सन टैन से आप खुद को बचा सकते हैं, बस इन चीजों का रखना होगा ध्यान

Sun tan removal : एक्सपर्ट से जानिए कैसे बच सकते हैं सन टैन होने से.

खास बातें

  • तेज धूप से हर कोई परेशान है.
  • अगर आप भी सन टैनिंग से बचना चाहते हैं.
  • तो एक्सपर्ट का यह तरीका आजमा सकते हैं;

Summer Skin Care : गर्मियों (summer season) में पसीना और चिलचिलाती धूप न ही सिर्फ हमारी एनर्जी छीन लेते हैं, बल्कि हमारे स्किन को भी बहुत अधिक डैमेज करते हैं. गर्मियों मे स्किन झुलस जाती है और उसकी रंगत बिगड़ने लगती है. धूप की वजह से स्किन पर टैन (Skin tan) हो जाता है, जिनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल है. सन टैन की वजह से हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या भी आने लगती है. इन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए जरूरी है कि गर्मियों में हम अपनी स्किन का खास ख्याल रखें. डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. रश्मि शेट्टी (Dr. Rashmi Shetty) ने सन टैन से बचने के लिए बेहद जरूरी बातें बताई हैं, जिन्हें आजमाकर आप सारी टैनिंग दूर कर सकते हैं. 

बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये चीजें, होने लगेगी Hair Growth

Nutritionist रुजुता दिवेकर ने बताया मेनोपॉज के दौरान नहीं करनी चाहिए ये चीजें, वरना आपको होगी दिक्कत

टैन लाइन्स से बचने के उपाय (ways to avoid tan lines)

धूप से बचें


बाहर के काम को उस समय करें जब धूप ज्यादा न हो. अधिक देर तक सूर्य के संपर्क में आने से बचें. सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच सीधे सूर्य के संपर्क में आने से बचें.

o0b8e7mo

सही तरीके से लगाएं सनस्क्रीन


केवल चेहरे पर ही नहीं जो भी अंग खुले रहते हैं उन पर सनस्क्रीन लगाएं. हाथ-पैर, गर्दन आदि पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें. इसके साथ ही धूप में जब भी बाहर निकलें तो धूप का चश्मा यानी सनग्लास जरूर पहनें. इसके साथ ही टोपी भी लगाएं ताकि आपकी आंखों के आस-पास की स्किन और फोरहेड सूर्य की रोशनी से बचे.

pn2tskgg

Photo Credit: iStock

पहनें फुल स्लीव्स के कपड़े


इसके साथ ही बाइक चलाते वक्त या बाहर अधिक समय बिताना हो तो फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें. ऐसे हिस्सों को पूरी तरह कवर करें तो सीधे सूर्य के संपर्क में आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन ने सीट से उठकर मणिरत्नम के छू लिए पैर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com