Ghee Benefits: आयुर्वेद के अनुसार सुबह एक चम्मच खाली पेट घी खाने से सेहत को मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आप भी जानें

Health Benefits of Ghee: सुबह खाली पेट एक चम्मच घी खाकर आप पेट से जुड़ी कई मुश्किलों से राहत पा सकते हैं. जानें क्या कहता है आयुर्वेद.

Ghee Benefits: आयुर्वेद के अनुसार सुबह एक चम्मच खाली पेट घी खाने से सेहत को मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आप भी जानें

Ghee को खाली पेट खाने पर मिलते हैं ये फायदे.

Healthy Food: डाइटिंग के चलते अगर घी से तौबा करने लगे हैं तो इस आदत को जल्दी बदल डालिए. आपके वजन घटाने की कोशिशों में घी (Ghee) कोई मुश्किल नहीं खड़ी करेगा. बल्कि इसकी एक चम्मच खुराक आपकी डाइटिंग को आसान और कारगर बना देगी. न्यूट्रिशनिस्ट अवंति देशपांडे ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए घी खाने के फायदे (Ghee Benefits) समझाए हैं जिन्हें पढ़ कर आप भी ये समझ जाएंगे कि घी सिर्फ दाल, चावल या रोटी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है. खासतौर से सुबह खाली पेट घी (Empty Stomach Ghee) का एक चम्मच खाकर आप पेट से जुड़ी कई मुश्किलों से राहत पा सकते हैं.

खाली पेट घी खाने के फायदे | Benefits of Eating Ghee Empty Stomach

न्यूट्रिशनिस्ट अवंति देशपांडे के मुताबिक घी (Ghee) खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) साफ होता है. पाचन सही रहता है तो उसका असर दूसरी चीजों पर भी नजर आता है. खाली पेट घी खाने से त्वचा में भी चमक आती है. कब्ज से जुड़ी समस्या हो या अनियमित बाउल मूवमेंट्स हो तो भी घी से ठीक हो जाती हैं. ये पेट में अच्छे एंजाइम्स की संख्या बढ़ाता है. घी भूख पर काबू रखता है, साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाकर स्टेमिना भी बढ़ाता है. आयुर्वेद में घी का महत्व बताते हुए अवंति ने ये जानकारी साझा की है और अपना दिन एक चम्मच घी से शुरू करने की सलाह भी दी है.

कैसे बनाएं घी?

आपको अगर शुद्ध देसी घी (Pure Desi Ghee) की पहचान है तो आप बाजार से भी घी खरीद सकते हैं. अगर देसी घी या अच्छे घी की पहचान नहीं है तो घर में ही घी बनाना बेहतर होगा. घर पर घी बनाने के लिए आपको चाहिए दूध की मलाई. दूध उबालने के बाद उस पर मलाई की परत जमने लगती है. ये परत मोटी हो जाए तब एक अलग बर्तन में मलाई निकाल लें. कुछ दिन तक लगातार मलाई जमा करते रहें. मोटे पैन या मोटी तली वाली कढ़ाई में मलाई निकालें और उबालें. धीरे-धीरे मलाई घी छोड़ने लगेगी. अवंति की सलाह के अनुसार इस घी (Ghee) को खाली पेट एक चम्मच खाकर कई पेट संबंधी तकलीफों से बचा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्‍यों लोगों ने कम किया एक्‍सरसाइज रूटीन? यास्मीन कराचीवाला से जानें अपने लिए सही एक्‍सरसाइज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com