आंखों के नीचे काले घेरों के लिए सबकुछ कर लिया, पर ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो करें यह एक्सरसाइज, झट से दूर हो जाएंगे Dark Circles

Eye exercises for dark circles : डार्क सर्कल के लिए कुछ लगाने की जरूरत नहीं है, बस कीजिए ये वाली एक्सरसाइज. एकदम ठीक हो जाएंगे सारे सर्कल्स.

आंखों के नीचे काले घेरों के लिए सबकुछ कर लिया, पर ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो करें यह एक्सरसाइज, झट से दूर हो जाएंगे Dark Circles

Pranayama for dark circles : इन योगा से डार्क सर्कल हो जाएंगे दूर.

खास बातें

  • आंखों के नीचे काले घेरे बहुत गंदे लगते हैं.
  • हर चीज करके देख ली पर, ठीक नहीं हो रहे हैं.
  • तो आज से करें ये वाली एक्सरसाइज.

Yoga For Dark Circles: आंखों के नीचे डार्क सर्कल (under eye dark circle) आजकल आम परेशानी है. इसका कारण नींद पूरी नहीं होना और बॉडी में न्यूट्रिशंस की कमी से लेकर बीमारियां तक हो सकती हैं. ज्यादा स्ट्रेस लेने से, लंबा समय स्क्रीन पर बिताने से भी डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है. योग (Yoga)  हेल्थ के बहुत फायदेमंद होता है. यह न सिर्फ बीमारियों को दूर करने में मदद करता है बल्कि इससे स्किन की परेशानियां भी छुटकारा दिला सकता है. आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए भी योगा पोज की मदद ली जा सकती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में, जो डार्क सर्कल को कम करने में मदद (Yoga Pose for dark circle) कर सकती हैं.….

Latest and Breaking News on NDTV

आंखोंके नीचे डार्क सर्कल को कम करने के लिए योगा पोज (Yoga Pose for reducing under eye dark circle)

लॉयन पोज़ 

लायन पोज आंखों के नीचे डार्क सर्कल को कम करने का सबसे अच्छा उपाय साबित हो सकता है. इस पोज में चेहरे के मसल्स स्ट्रेच होते हैं, आंखों का तनाव दूर होता है और रिलैक्स होने में मदद मिलती है. इसे करने के लिए योगा मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं और बच्चे के घुटनों के बल चलने की स्थिति में आ जाएं. गहरी सांस लें और मुंह को शेर की तरह दहाड़ते हुए खोलें. घुटनों के बल में चलने की स्थिति में रहते हुए धीरे-धीरे नीचे आएं.

Latest and Breaking News on NDTV
शोल्डर स्टैंड

शोल्डर स्टैंड पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद योगा पोज है. इसमें ब्लड सर्कुलेशन चेहरे की तरफ होने के कारण फेस स्किन को ज्यादा फायदा होता है. इसके लिए जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं. परी बॉडी को कंधों के ऊपर बैलेंस करें और हाथों से पीठ को सहारा दें.

कैमलपोज

कैमल पोज में ब्लड सर्कुलेशन चेहरे और गर्दन की तरफ तेज हो जाता है जिससे चेहरे और आंखों को फायदा होता है. इसे करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और बॉडी को पीछे की ओर झुकाते हुए हाथों से पैरों की अंगुलियों को छूने की कोशिश करें और पीठ को ऊपर उठाकर आर्च की तरह पोज बनाने की कोशिश करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

आई रोलिंग और आई पामिंग

आई रोलिंग से आंखों का तनाव दूर होता है. इसे करने के लिए आंखों को क्लॉक वाइस और फिर एंटी क्लॉक वाइस रोल करें. आई पामिंग से आंखों की थकान दूर करने में मदद मिलती है. इसके लिए दोनों हाथों को आपस में रगड़कर आंखों पर रखें.

Latest and Breaking News on NDTV

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.