अपने स्किन केयर रूटीन में इन 7 तरीकों से शामिल करें नारियल का तेल, दिखेगा कमाल का असर 

Coconut Oil For Skin: त्वचा की कई दिक्कतों को दूर कर सकता है नारियल का तेल. यहां जानिए इस्तेमाल का सही तरीका. 

अपने स्किन केयर रूटीन में इन 7 तरीकों से शामिल करें नारियल का तेल, दिखेगा कमाल का असर 

coconut Oil Benefits: स्किन केयर में कई तरीकों से हो सकता है नारियल तेल का इस्तेमाल. 

खास बातें

  • चेहरे पर लगाया जा सकता है नारियल तेल.
  • त्वचा को मिलते हैं कई फायदे.
  • जानिए कैसे करें इस्तेमाल.

Skin Care: नारियल तेल का इस्तेमाल हेयर केयर में तो अक्सर किया ही जाता है लेकिन स्किन केयर में इसके इस्तेमाल से कम ही लोग वाकिफ हैं. असल में नारियल का तेल (Coconut Oil) कई नेचुरल फैट्स से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अच्छे साबित होते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल और हाइड्रेटिंग गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा को पर्याप्त नमी देने में कारगर हैं. यहां जानिए किस तरह नारियल के तेल को स्किन केयर में शामिल किया जा सकता है. 

लंबे बाल चाहती हैं पाना तो इन 4 तरह के तेलों का कर सकती हैं इस्तेमाल, Long Hair की इच्छा हो जाएगी पूरी 

स्किन केयर में नारियल का तेल | Coconut Oil In Skin Care 

  1. नारियल के तेल का इस्तेमाल सुबह फेस वॉश से पहले किया जा सकता है. इसे चेहरे को क्लेंज करने के लिए लगाएं और कुछ देर बाद फेस वॉश कर लें. इससे स्किन पर प्राकृतिक चमक नजर आने लगती है. 
  2. रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) से परेशान हैं तो नारियल के तेल को चेहरे पर नमी के लिए लगा सकते हैं. रात में सोने से पहले नारियल का तेल लगाएं और अगली सुबह धो लें. चेहरे पर रूखापन नजर नहीं आएगा. 
  3. स्क्रब बनाकर भी नारियल के तेल को लगाया जा सकता है. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी में 2 चम्मच नारियल का तेल लगा लें. इस तैयार स्क्रब से स्किन को एक्सफोलिएट करें, डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिल जाएगा. 
  4. फेस मास्क बनाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे से दाग-धब्बे हल्के होने लगते हैं. 
  5. मेकअप हटाने के लिए नारियल के तेल को रूई में लें और मेकअप साफ करना शुरू करें. इससे आईलाइनर, मस्कारा, मैट लिपस्टिक, फाउंडेशन, ग्लॉसी लिपस्टिक और ब्लश भी हट जाता है. 
  6. अंडर आई क्रीम की तरह भी नारियल के तेल को लगाया जा सकता है. इससे आंखों के नीचे पड़ने वाले काले धब्बे हल्के पड़ने लगते हैं. 
  7. कटे-फटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए नारियल से लिप स्क्रब (Lip Scrub) तैयार करें. एक चम्मच ब्राउन शुगर, थोड़ा शहद और नारियल का तेल लेकर मिला लें. इसे होठों पर लगाकर उंगलियों से रगड़ें. 

स्किन पर नजर आने लगा है रूखापन तो बेसन को लगाएं इन 4 तरह से, ग्लो करने लगेगा चेहरा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.