विज्ञापन
Story ProgressBack

बारिश के मौसम में घर से निकलने से पहले इन 7 चीजों को जरूर रखें साथ, मॉनसून में काम आती हैं ये चीजें

मौसम बदलना शुरू हो गया है और इसके साथ ही कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. यहां जानिए घर से बाहर निकलते समय किन चीजों को साथ लेकर चलना जरूरी होता है. 

Read Time: 4 mins
बारिश के मौसम में घर से निकलने से पहले इन 7 चीजों को जरूर रखें साथ, मॉनसून में काम आती हैं ये चीजें
मॉनसून में अपने साथ जरूर लेकर चलनी चाहिए ये चीजें. 

Monsoon Alert: मॉनसून के सीजन ने दस्तक दे दी है और आयदिन बरसात शहर को भिगाने लगी है. बारिश का मौसम आता है तो अपने साथ कई तरह की चुनौतियां भी लाता है. रास्ते जाम होने लगते हैं, कहीं भी कीड़े-मकौड़े रेंगते या उड़ते हुए मिल जाते हैं, असमय ही व्यक्ति गीला हो जाता है, कभी जूतों में पानी भर जाता है, किसी की चप्पल टूट जाती है, कोई कीचड़ में फिसल जाता है तो किसी का फोन बारिश का शिकार हो जाता है. ऐसे में घर से बिना तैयारी के इस मौसम में निकलना जी का जंजाल बन जाता है. यहां जानिए उन जरूरी चीजों (Monsoon Essentials) के बारे में जिन्हें बारिश के मौसम में घर से लेकर ही निकलना चाहिए. इन चीजों के बिना निकलना गलती साबित हो सकती है. 

टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर बना लीजिए साबुन, हाथ-पैरों पर जमी गंदगी चुटकियों में छूटने लगेगी 

बारिश में किन चीजों को साथ लेकर निकलें 

छाता या रेनकोट - बारिश का मौसम हो तो घर से बिना रेनकोट या छाते के निकला किसी बेवकूफी से कम नहीं होता है. जब आप घर से निकल रहे हैं तब बारिश ना हो फिर भी छाता (Umbrella) या रेनकोट साथ रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश कभी भी हो सकती है और ऑफिस जाते हुए भीगने से बेहतर है पहले ही पूरी तैयारी करके निकला जाए. 

प्लास्टिक बैग्स - बारिश से फोन गीला ना हो या कोई जरूरी सामान ना भीग जाए इसलिए अपने साथ प्लास्टिक बैग्स लेकर निकलना चाहिए. तेज बारिश होने लगे तो प्लास्टिक बैग या पॉलिथिन में आप अपना जरूरी सामान रख सकते हैं. 

जुराब - अक्सर ही बारिश का पानी रोड पर घुटनों तक भरा हुआ रहता है. ऐसे में पैर गीले होकर पानी जूतों में भर जाता है और जुराब (Socks) गीले हो जाते हैं. अब गीले जूते तो फिर भी व्यक्ति को जबरदस्ती पहनने पड़ते हैं लेकिन गीले जुराब पैरों के इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. इसलिए अलग से जुराब लेकर चलना फायदेमंद साबित होता है. 

फर्स्ट एड किट - बारिश के मौसम में जगह-जगह गड्ढों में पानी भरा हुआ रहता है. हर थोड़ी दूरी पर कीचड़ नजर आती है और जमीन पर कब किस चीज से लगपर पैर फिसल जाए या मुड़ जाए पता नहीं चलता. ऐसे में फर्स्ट एड किट साथ रखना जरूरी है. अगर आपको किसी भी तरह की चोट लगती है तो दवाइयां आपके बेहद काम की साबित होंगी. 

पावरबैंक या चार्जर - कभी बारिश बहुत ज्यादा हो जाए तो व्यक्ति को घंटों तक एक ही जगह पर फंसा रहना पड़ जाता है. इस स्थिति में आपका फोन बंद ना हो जाए और चलता रहे इसके लिए पावरबैंक या फिर चार्जर को साथ लेकर निकलें. 

साथ कैश रखना - जब से डिजिटल पेमेंट्स होने लगी हैं तब से लोगों ने अपने साथ कैश लेकर चलना बंद कर दिया है. लेकिन, बारिश (Rain) में अक्सर ही नेटवर्क की दिक्कत आती है जिससे पैसे ट्रांसफर करने में दिक्कत हो सकती है. इसीलिए अपने साथ कैश जरूर रखना चाहिए. 

फोन नंबर लिखकर रखना - आजकल फोन पर ही सबकुछ उपलब्ध होता है जिस चलते लोगों में किसी का नंबर याद करने की आदत नहीं रही है. कभी बारिश के कारण आप कहीं फंस गए और आपका फोन ना चले तो इस स्थिति में आप लिखे हुए नंबर से किसी और का फोन लेकर अपने घर-परिवार तक सूचना पहुंचा सकते हैं. 

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंह धोते ही थोड़ी देर में चेहरे पर आ जाता है ऑयल तो इस तैलीय त्वचा पर लगाएं यह चीजें, फिर नहीं होंगे मुंहासे
बारिश के मौसम में घर से निकलने से पहले इन 7 चीजों को जरूर रखें साथ, मॉनसून में काम आती हैं ये चीजें
एक महीने तक पीजिए प्रोटीन शेक, शरीर में होंगे ये बदलाव, ये हैं Protein Shakes के फायदे और नुकसान
Next Article
एक महीने तक पीजिए प्रोटीन शेक, शरीर में होंगे ये बदलाव, ये हैं Protein Shakes के फायदे और नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;