Winter Destinations: सर्दियों में है घूमने का प्लान तो जाएं भारत के 7 बेस्ट डेस्टिनेशंस पर, होगा फुल पैसा वसूल

Travel Destinations: नए साल पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो भारत की कुछ जगहों को चुन सकते हैं. ये सबसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. यहां का मौसम भी बेहद खुशनुमा है.

Winter Destinations: सर्दियों में है घूमने का प्लान तो जाएं भारत के 7 बेस्ट डेस्टिनेशंस पर, होगा फुल पैसा वसूल

Winter Travel Destinations: सर्दियों में जरूर करें इन जगहों की सैर.

Travel: कड़कड़ाती और ठिठुरन वाली ठंड पड़ने लगी है. नया साल भी आने वाला है. और साथ ही लंबी छुट्टियां भी मिलने जा रही हैं. ऐसे में घूमने का प्लान बना सकते हैं. भारत में कुछ ऐसे विंटर डेस्टिनेशन (Winter Destinations) हैं जहां जाकर आप बाकी की दुनिया को भूल जाएंगे. यह ट्रिप इतना मजेदार होगा कि लाइफटाइम याद रहेगा. इन जगहों पर घूमना ज्यादा महंगा भी नहीं है. सर्दी के मौसम में यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं. तो घर से निकलने से पहले जान लें भारत के 7 सबसे बेस्ट विंटर डेस्टिनेशन के बारें में.

कोलकाता में घूमने के लिए अच्छी हैं ये 5 जगह, नये साल पर प्लान कर सकते हैं Kolkata की शॉर्ट ट्रिप 

भारत के बेस्ट विंटर डेस्टिनेशन | Best Winter Destinations In India 

अंडमान

घूमने के लिहाज से सर्दी का मौसम बेस्ट माना जाता है. ऐसे में आप अंडमान (Andaman) की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. समुद्र के बीच में बसी ये जगह जन्नत जैसी दिखती है. यहां की वादियां एक बार आंखों में बस जाएं तो यहां बार-बार आने का मन करता है. इस खूबसूरत जगह की खास बात यह है कि यहां का मौसम कमाल का होता है और नजारा ऐसा कि ताउम्र भूल नहीं पाएंगे.

राजस्थान

ऐतिहासिक विरासतों को संजोने वाला रंग-रंगीला राजस्थान (Rajasthan) कितना खूबसूरत है यह तो यहां आकर ही पता चलता है. क्या देसी क्या विदेशी, हर टूरिस्ट की राजस्थान पहली पसंद माना जाता है. सर्दी के मौसम में यहां का नजारा बेहद खास होता है. इस मौसम में राजस्थान सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. बस यहां आने से पहले ट्रिप इस तरह से प्लान हो कि पूरा राजस्थान आंखों में कैद किया जा सके. जयपुर और उदयपुर ही नहीं बल्कि न जाने कितनी जगह आपके ट्रिप को शानदार बना देंगी.

कच्छ

गुजरात का रण (Rann of Kutch) अपने रेगिस्तान उत्सव को लेकर मशहूर है. नवंबर से फरवरी तक का समय यहां घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है. हर साल ठंड के मौसम में यहां रण उत्सव आयोजित होता है. यह त्योहार सिर्फ त्योहार नहीं बल्कि गुजरात की संस्कृति को दिखाने का उत्सव है. यहां का ट्रेडिशनल खाना, हैंडीक्राफ्ट, रेगिस्तानी सफारी आपके एक-एक पल को खूबसूरत बना सकता है. कच्छ की खूबसूरती को देखने हॉट एयर बलून राइड लेना सबसे दिलचस्प और रोमांच से भरा होता है.

केरल

दक्षिण भारत का नाम आते ही सबसे पहले केरल का नजारा आंखों के सामने आता है. यह इतना खूबसूरत है जिसकी कल्पना करना आसान नहीं. केरल की प्राकृतिक सुंदरता, समुद्र का किनारा और घनी वादियां इसकी खूबसूरती में चारचांद लगाती हैं. सर्दी में तो मौसम कमाल का सुहाना होता है. यहां मून्नार, नेल्लियांपति, वर्कला, चेरायि, पेरियार, इरविकुल्लम, कोल्लम, अलप्पुषा और कोट्टयम जैसी जगहें घूमने के लिहाज से सबसे बेहतरीन हैं.

सिक्किम

सर्दियों में बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सिक्किम का प्लान बना लीजिए. इस वक्त जमकर बर्फबारी होती है. नए साल (New Year) पर यहां का ट्रिप शानदार होगा. यहां लाचुंग गांव में वेकेशन मनाना सबसे खास होता है. ठंड में यह पूरी तरह बर्फ से ढक जाता है. यहां का नजारा जन्नत जैसा है. इसके साथ ही थांगू वैल की बर्फबारी भी आपका मन मोह लेगी. पहाड़ों और बर्फ से ढकी वादियों के बीच तीस्ता नदी का नजारा सबसे खूबसूरत है. यहां कई तरह के विंटर एडवेंचर होते हैं. 

मेघालय

पूर्वोत्तर भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक मेघालय पर्यटकों को खूब पसंद आता है. इसकी खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ब्रिटिश राज में इसे 'पूर्व का स्कॉटलैंड' कहा जाता था. मेघालय में बादलों का इस तरह नीचे आना होता है कि नजारा ही कमाल का लगता है. यहां घूमने आना चाहते हैं तो शिलांग (Shillong), चेरापूंजी, डॉक और एलिफेंट फॉल सबसे बेस्ट हैं.

पांडिचेरी

अब अगर देश में विदेश जैसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourist Destinations) ढूंढ रहे हैं तो पांडिचेरी घूमने का प्लान बना लें. मेडिटेरेनियन स्टाइल में बने यहां के घर आपको अलग ही फील करवाते हैं. घूमने के लिहाज से यह परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां के खूबसूरत बीच यानी समुद्र के तट सबसे खास हैं. आप चाहें तो यहां स्टे करने के लिए लग्जरी रिजॉर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

New Year 2023: फैमिली के साथ करने वाले हैं नए साल का स्वागत, तो इस तरह बनाएं इस पल को खास