शरीर को ठंडा रखते हैं ये 6 तरह के बीज, गर्मियों में खाने के लिए हैं बेहद अच्छे 

Cooling Seeds: ऐसे कई बीज हैं जिन्हें गर्मियों में डाइट का हिस्सा बनाने पर शरीर को ठंडक मिलती है और लू की दिक्कत से भी बचा जा सकता है. 

शरीर को ठंडा रखते हैं ये 6 तरह के बीज, गर्मियों में खाने के लिए हैं बेहद अच्छे 

Cooling Seeds For Summer: गर्मियों में ठंडक पाने के लिए किया जा सकता है इन बीजों का सेवन.  

Healthy Seeds: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप तबीयत खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है. कभी धूप में चक्कर आने लगते हैं तो कभी लू लगने पर उल्टी और घबराहट जैसी दिक्कतें हो जाती हैं. ऐसे में कोशिश रहती है कि खानपान में ऐसी चीजें शामिल की जाएं जो शरीर को ठंडक दें और गर्मी की मार से बचाए रख सकें. यहां कुछ ऐसे ही बीजों (Seeds) का जिक्र किया जा रहा है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं, लू (Loo) का खतरा दूर रखते हैं और गर्मी से तबीयत खराब नहीं होने देते. जानिए कौन-कौनसे हैं ये हेल्दी सीड्स. 

कद्दू के बीज फेंकने के बजाय इस तरह खाना कर दीजिए शुरू, सेहत को मिलते हैं कई फायदे 

गर्मियों के लिए ठंडे बीज | Cooling Seeds For Summer 

जीरा 

जीरा के दाने शरीर को ठंडा रखने में कारगर साबित होते हैं. इन बीजों का सेवन करना भी आसान है. आप इन्हें सब्जी या दाल वगैरह में डाल सकते हैं या फिर जीरा पानी बनाकर पी सकते हैं. जीरा पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में जीरा भिगोकर रखें और इसके कुछ देर बाद छानकर यह पानी पी लें. 

बालों को सफेद करती है इस विटामिन की कमी, जानिए घर पर White Hair से छुटकारा कैसे पा सकते हैं आप 

मेथी के दाने 

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) गर्मियों में खाने के लिए बेहद अच्छे हैं. ये बीज शरीर के तापमान को जरूरत से ज्यादा बढ़ने नहीं देते हैं. मेथी के दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह छानकर पी लें. इस पानी को हल्का गर्म करके भी पिया जा सकता है. 

धनिया के दाने 

शरीर से टॉक्सिंस निकालकर ठंडक पाने के लिए धनिया के दानों का सेवन किया जा सकता है. इन बीजों को पानी में डुबोकर पी सकते हैं या फिर धनिया के दानों की चाय पीना भी फायदेमंद रहता है. 

coriander seeds

Photo Credit: Pixabay

इलायची 

इलायची के दानों को पाचन के लिए , हार्टबर्न, बॉडी रिलैक्स करने और उल्टी महसूस होने पर भी खाया जाता है. मुंह की ताजगी के लिए भी इलायची के दानों का सेवन होता है. इन दानों को गर्म पानी में चाय बनाकर पीने पर भी शरीर को ठंडक का एहसास होता है. आइस्ड टी बनाने में खासकर इन्हें डाला जा सकता है. 

सब्जा 

सब्जा को तुलसी के बीज (Basil Seeds) भी कहा जाता है. शरीर का तापमान कम करने और पेट को ठंडक देने के लिए इन बीजों को खाया जा सकता है. सब्जा को स्मूदी, शेक्स और फलूदा में डालकर भी खा सकते हैं. 

सौंफ 

होटल आदि में भी सौंफ खाने के बाद खूब दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सौंफ (Fennel Seeds) का सेवन शरीर को ठंडक भी देता है और पेट की दिक्कतों को दूर रखने में असरदार है. इन बीजों को सादा भी खाया जा सकता है और पानी में भिगोकर इनका पानी पीने पर भी फायदा मिलता है. 

chualv4

Photo Credit: Pixabay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com