विज्ञापन

Collagen boost : ये 6 फूड्स आपके शरीर में कोलेजन को करेंगे बूस्ट, जानिए यहां

Beauty tips : पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट से भरपूर हैं और ये आपकी त्वचा को हानिकारक और कोलेजन को नष्ट करने वाली सूरज की किरणों से बचाने में मदद कर सकती हैं.

Collagen boost : ये 6 फूड्स आपके शरीर में कोलेजन को करेंगे बूस्ट, जानिए यहां
How to boost collagen : लहसुन आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ है.

Collagen booster : कोलेजन हमारी स्किन और बाल दोनों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसलिए 30 की उम्र के बाद कोलेजन फूड को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट बहुत जोर देते हैं. यह आपके बाल और स्किन की चमक बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है. 30 की उम्र के बाद कोलेजन का उत्पादन शरीर में कम हो जाता है इसलिए डाइट में आपको उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो कोलेजन रिच होते हैं, ऐसे में हम यहां पर आपके लिए कोलेजन रिच सोर्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं...

बल, बुद्धि और शक्ति तीनों को बढ़ाता है हनुमान दंड, और भी हैं कई फायदे जानिए यहां

इन फूड्स में होते हैं भरपूर कोलेजन 

- आपको अपनी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाए रखना है तो फिर आपको अपनी डाइट में चिकन, फिश, बींस और डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना होगा. इसके अलावा आपको खट्टे फल (citrus fruits) से भी कोलेजन भरपूर मात्रा में मिलेगा. 

- जामुन आपके कोलेजन स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. माइंडबॉडीग्रीन के अनुसार, ये सुपरफ्रूट विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं. खाने के लिए सबसे अच्छे जामुनों में से कुछ हैं रसभरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी. सिर्फ एक कप ब्लैकबेरी विटामिन सी की कुल दैनिक आवश्यकता का आधा हिस्सा प्रदान करती है.

- लहसुन आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ है. एलियम परिवार का यह सदस्य आपके कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. लहसुन में मौजूद सल्फर आपके शरीर में कोलेजन को बढ़ावा देने में- मदद करता है. 

- जब आप एक स्वस्थ नाश्ते की तलाश में हों, तो मुट्ठी भर काजू लें. इन स्वादिष्ट नट्स में जिंक और कॉपर होता है जो आपके कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

- पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट से भरपूर हैं और ये आपकी त्वचा को हानिकारक और कोलेजन को नष्ट करने वाली सूरज की किरणों से बचाने में मदद कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Collagen boost : ये 6 फूड्स आपके शरीर में कोलेजन को करेंगे बूस्ट, जानिए यहां
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com