विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2022

प्याज और लहसुन के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने की ना करें भूल, इनसे मिलते हैं 6 कमाल के फायदे

Onion and Garlic Peels: लहसुन और प्याज के छिलकों से मिलने वाले फायदों से लोग अक्सर अंजान ही रहते हैं. मगर आप यह गलती ना करें और समय रहते जान लें इनके सही इस्तेमाल का तरीका. 

Read Time: 4 mins
प्याज और लहसुन के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने की ना करें भूल, इनसे मिलते हैं 6 कमाल के फायदे
Onion and Garlic Skin: सेहत से लेकर स्किन तक के लिए अच्छे हैं ये छिलके. 

Home Remedies: आपने फलों के छिलकों के फायदे तो बहुत सुने होंगे लेकिन क्या कभी प्याज और लहसुन के छिलकों (Garlic Peels) के बारे में सुना है? अगर नहीं सुना तो अब सुन लीजिए. लहसुन और प्याज के छिलके (Onion Peels) कई तरह से इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. यह दोनों ही सेहत और स्किन के लिए कई तरह फायदेमंद साबित होते हैं, बस आपको इनका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. आइए जानें, किन तरीकों से आप प्याज और लहसुन के छिलकों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं और कूड़ेदान के हवाले करने से रोक सकते हैं. 

घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे, बस एक बार आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, इन्हें इस्तेमाल करना है आसान

प्याज और लहसुन के छिलके के 6 इस्तेमाल | 6 Uses Of Onion And Garlic Peels

चाय 

प्याज और लहसुन के छिलकों की चाय तैयार की जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए गरम पानी में ग्रीन टी के साथ-साथ प्याज या लहसुन की स्किन (Garlic Skin) को भी मिला लें. कुछ देर बाद इस पानी को छानकर पी लें. यह चाय स्वाद में अलग और हटकर भी होगी और सेहत के लिए भी अच्छी रहेगी. बस ध्यान रहे कि छिलके धुले हुए और साफ हों और अगर ओर्गेनिक हों तो और भी अच्छा है. 

पौधों के लिए 

प्याज और लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल पौधों में खाद की तरह भी हो सकता है. आप अपने पौधों में इन छिलकों को डाल सकते हैं जिससे उन्हें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर भी मिलेगा. इससे पौधे हरे-भरे होंगे और उन्हें बढ़ने में भी सहायता मिलेगी. 

बाल रंगने के लिए 

बालों को गोल्डन ब्राउन रंगने में प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसमें प्याज के छिलके आधे से एक घंटे के बीच उबाल लें. अब साफ बालों की इस तैयार प्याज के पानी से मालिश करें और आधे घंटे बाद सिर धो लें. यह नेचुरल हेयर डाई (Natural Hair Dye) की तरह काम करता है. 

त्वचा की खुजली 

त्वचा पर होने वाली खुजलाहट को दूर करने में भी इन छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज या लहसुन के छिलको को पानी में डुबाकर रखें और फिर इसे स्किन पर लगाएं. 

मांसपेशियों की ऐंठन 

अगर आपको मसल क्रैंप्स (Muscle Cramps) या मांसपेशियों में ऐंठन महसूस हो तो प्याज के छिलकों को 10 से 15 मिनट पानी में डुबाकर रखने के बाद छान लें. इस पानी को सोने से पहले चाय की तरह पिएं. 

बालों के लिए 

प्याज के रस की ही तरह बालों के लिए इसका छिलका भी फायदेमंद होता है. इस्तेमाल के लिए प्याज के छिलकों को पानी में उबालकर इस पानी से शैंपू के बाद सिर धो लें. बाल चमक जाएंगे. 
 

 सुबह उठते ही क्या खाएं कि सेहत रहे एकदम दुरुस्त, जानिए नाश्ते में किन चीजों का सेवन है अच्छा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बर्गर खाएं और पैसे बचाएं, पर कैसे?
प्याज और लहसुन के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने की ना करें भूल, इनसे मिलते हैं 6 कमाल के फायदे
बार-बार आने लगी है हिचकी और पानी पीकर भी नहीं आ रहा आराम, तो ये 4 नुस्खे आएंगे आपके काम 
Next Article
बार-बार आने लगी है हिचकी और पानी पीकर भी नहीं आ रहा आराम, तो ये 4 नुस्खे आएंगे आपके काम 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;