गर्मियों में इन 5 तरीकों से नहीं खाने चाहिए फल, नहीं तो पेट में गड़बड़ी और दर्द की हो सकती है दिक्कत 

Wrong Ways of Eating Fruits: फल खाने पर आपकी तबीयत या पाचन बिगड़ गया है तो समझ जाइए आपने फल खाने में कोई गलती की है. आइए जानें, किस तरह नहीं खाए जाते फल.

गर्मियों में इन 5 तरीकों से नहीं खाने चाहिए फल, नहीं तो पेट में गड़बड़ी और दर्द की हो सकती है दिक्कत 

Fruits in Summer: फलों को इस तरह खाने से करना चाहिए परहेज. 

खास बातें

  • फल खाते वक्त सावधानी बरतनी जरूरी है.
  • गलत तरीके से फल खाने से तबीयत बिगड़ जाती है.
  • पेट पर भी इसका अच्छा असर नहीं होता.

Healthy Tips: गर्मियों के मौसम में कई फल बाजार में उपलब्ध होते हैं जिन्हें हम बड़े ही चाव से खाते हैं. तरबूज, आम, संतरा और खरबूज आदि इस मौसम के फल हैं. लेकिन, इन फलों को खाने में कुछ छोटी-बड़ी गलतियां पेट की गड़बड़ी (Stomach Problems) और दर्द का कारण बनती हैं. सही तरह से ना खाने पर पाचन (Digestion) भी बिगड़ सकता है. इसलिए आपको भी जान लेना चाहिए कि गर्मी के मौसम में फलों को किन तरीकों से खाना चाहिए और फल खाने में कौनसी गलतियां नहीं करनी चाहिए. 


गर्मियों में फलों को खाने के गलत तरीके | Wrong Ways Of Eating Fruits In Summer


फलों को बिना ठंडा किए खाना 


अगर आप तरबूज, खरबूज या आम (Mango) खाने जा रहे हैं तो इन्हें धोकर कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा करके ही खाना चाहिए. अगर आप फलों को लाते ही तुरंत खा लेते हैं या बहुत गर्म ही इनका सेवन करते हैं तो इससे तबीयत खराब हो सकती है. 

कटे हुए फल खाना 


कई बार लोग फलों को काटकर बहुत देर तक रख देते हैं और फिर पीले पड़े हुए फल खाने लगते हैं. ऐसे कई फल हैं जिन्हें बहुत ज्यादा देर बाहर रखने के बाद उनके पोषक तत्व छिन जाते हैं. 


फल खाकर पानी पीना 

तरबूज और खरबूज ऐसे फल हैं जिनमें अत्यधिक वॉटर कंटैंट पाया जाता है. इन फलों को खाने पर पानी पी लेने पर पाचन तंत्र (Digestive System) बिगड़ सकता है और दस्त या एसिडिटी होने की संभावना होती है. 

धूप से आकर फल खाना 

गर्मियों के मौसम में पड़ने वाली चिलचिलाती धूप से तो कोई अछूता नहीं है. इस धूप से आते ही शरीर गर्म रहता है और फ्रिज से निकाले ठंडे फल खाने पर पाचन बुरी तरह प्रभावित हो जाता है. 


गर्म पेय पदार्थ के साथ फल 

किसी गर्म पेय पदार्थ जैसे चाय या कॉफी के साथ फल खाने पर शरीर में एलर्जी हो सकती है. स्किन एलर्जी के साथ-साथ पेट पर इसका बेहद बुरा असर होता है. इसलिए कोई भी फल खाने के कम से कम एक घंटे बाद ही चाय या कॉफी जैसे गर्म पेय पदार्थ का सेवन करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर जिम के बाहर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com