गर्दन धूप से हो गई है काली और दिखने लगा है मैल, तो आज ही अपनाकर देखें ये 5 नुस्खे, साफ दिखने लगेगी Neck 

Neck Tanning Home Remedies: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो काली गर्दन से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से गर्दन साफ नजर आने लगेगी. यकीन ना हो तो खुद देख लीजिए आजमाकर. 

गर्दन धूप से हो गई है काली और दिखने लगा है मैल, तो आज ही अपनाकर देखें ये 5 नुस्खे, साफ दिखने लगेगी Neck 

Dark Neck Home Remedies: इस तरह साफ होगा गर्दन का कालापन. 

Home Remedies: कभी गर्दन को बाल घेरे रहते हैं तो कभी गर्दन के पिछली हिस्से पर धूप सीधी आकर रखती है. इसके अलावा पसीना भी ज्यादातर गर्दन के पीछे जमा हुआ नजर आता है. ऐसे में गर्दन काली या मैल जमा नजर आने लगता है जिससे कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है. बेहतर है कि इस गर्दन के कालेपन (Neck Tanning) को खुद ही दूर कर लिया जाए. इसके लिए कुछ बेहद आसान से घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं जो गर्दन को साफ करने में मददगार साबित होते हैं. 

Women's Health: महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखता है किशमिश का सेवन, खाने पर मिलते हैं ये 5 फायदे 

काली गर्दन साफ करने के घरेलू उपाय | Dark Neck Home Remedies 

बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल 

डेड स्किन सेल्स को दूर करने और टैनिंग हटाने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) अच्छा साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा लें और गाढ़ा पेस्ट बनाने लायक पानी डाल लें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर रखें और सूखने दें. जब पेस्ट सूख जाए तो गर्दन धोकर साफ करें. इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा लें. जबतक स्किन साफ होती ना नजर आए तबतक कुछ दिन इस नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

काम आएगा आलू का रस 


आलू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है जो गर्दन की टैनिंग दूर करने में बेहद असरदार है. आलू को डार्क पैचेस हटाने में बेहद अच्छा माना जाता है. इसे गर्दन पर लगाने के लिए एक आलू लेकर घिस लें. अब निचौड़कर रस निकालें और कटोरी में डाल लें. इस रस को रूई की मदद से गर्दन पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

दही से दिखेगा असर 


गर्दन को साफ करने में दही (Curd) भी बेहद काम आ सकती है. इसके इस्तेमाल से दही के नेचुरल एंजाइम्स गर्दन से टैनिंग और मैल को हटा देते हैं. 2 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को गर्दन पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हर दूसरे-तीसरे दिन इस नुस्खे को अपनाएं. 


ऑलिव ऑयल लगाकर देखें 


नींबू के रस में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाने पर गर्दन की जबरदस्त सफाई हो जाती है. इसके इस्तेमाल के लिए बराबर मात्रा में नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को मिलाएं और रात में गर्दन पर लगाकर सो जाएं. अगली सुबह इस मिश्रण को धो लें. इसे प्राकृतिक सीरम की तरह गर्दन पर लगाया जाता है. 2 से 3 हफ्ते लगातार लगाने पर इसका असर दिखने लगता है. 

बेसन उबटन है कमाल 


गर्दन को साफ करने के लिए इस बेसन के उबटन से बेहतर भला क्या होगा. 2 चम्मच बेसन (Besan) में एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस और गुलाबजल या फिर दही मिला लें. इस उबटन की कंसिस्टेंसी पतली रखें और इसे गर्दन पर लगभग 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इस उबटन को लगाया जा सकता है. 

Dry Skin से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले इन 5 चीजों को चेहरे पर लगा सकते हैं आप, स्किन को मिलेगी भरपूर नमी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.