विज्ञापन
Story ProgressBack

1 महीने में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है तो खाइए ये 5 फल, झट से आएग यूरिक काबू में

Gout control tips : बिना देर किए आइए जानते हैं उन 5 फूड के बारे में जो बढ़े हुए यूरिक को काबू करने का काम करते हैं.

Read Time: 3 mins
1 महीने में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है तो खाइए ये 5 फल, झट से आएग यूरिक काबू में
संतरे और नींबू जैसे फल विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का स्रोत हैं.

Uric acid control tips : जब आप सही डाइट फॉलो करते हैं, तो आपके बीमार पड़ने की संभावना कम रहती है. और जब आप बीमार पड़ते भी हैं, तो सही भोजन ही आपको ठीक करने में मदद करता है. ऐसा ही यूरिक एसिड जैसे रोगों के साथ भी है. हम आपको यहां पर कुछ ऐसे विटामिन सी फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बढ़े हुए यूरिक लेवल को घटाने का काम कर सकते हैं. बिना देर किए आइए जानते हैं उन 5 फूड के बारे में जो बढ़े हुए यूरिक को काबू करने का काम करेंगे. रोजाना सुबह खाली पेट खाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे, झड़े बाल आ जाएंगे वापस

यूरिक एसिड कंट्रोल करने वाले फ्रूट्स

1- केला आपके ब्लड में यूरिक एसिड को कम करने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है. यह आपके गाउट के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें प्यूरिन की मात्रा बहुत कम होती है. 

2- सेब मैलिक एसिड से भी भरपूर होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड के प्रभाव को बेअसर कर देता है. इसके डाइट्री फाइबर भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं. 

3- चेरी में एंथोसायनिन नामक एक प्राकृतिक सूजन-रोधी घटक होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करता है.आर्थराइटिस एंड रेमोटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने चेरी खाई, उनमें गाउट अटैक का खतरा उन लोगों की तुलना में कम था, जो चेरी नहीं खाते थे.

4- द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जब प्रतिभागियों ने कॉफी का सेवन किया तो गाउट का खतरा कम हो गया. हालांकि, आपको और भी कोई हेल्थ इश्यू है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

5- संतरे और नींबू जैसे फल विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का स्रोत हैं. इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको शरीर में स्वस्थ यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

6- ग्रीन टी न केवल वजन घटाने के लिए अच्छी है? बल्कि कई अध्ययन साबित करते हैं कि हरी चाय का अर्क शरीर में यूरिक एसिड को भी कम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Diet: मॉनसून में एक भी बीमारी नहीं करेगी परेशान, अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स
1 महीने में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है तो खाइए ये 5 फल, झट से आएग यूरिक काबू में
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
Next Article
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;