AC सुबह से शाम और फिर रातभर चलाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा कम, बस ध्यान रखनी होंगी ये जरूरी 5 बातें

Low Electricity Bill With AC: यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से दिन-रात एसी चलाने के बाद भी आपका बिजली का बिल कम ही आएगा. 

AC सुबह से शाम और फिर रातभर चलाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा कम, बस ध्यान रखनी होंगी ये जरूरी 5 बातें

Low Electiricity Bill: इस तरह एसी चलाने पर भी नहीं फटेगी आपकी जेब. 

खास बातें

  • एसी की सही मेंटेनेंस है जरूरी.
  • कुछ टिप्स से बिजली का बिल आएगा कम.
  • एसी का आनंद मिलने के साथ पैसों की भी होगी बचत.

Low Electiricity Bill: इस साल जितनी चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है उस हिसाब से एसी (AC) चलाना और फिर लंबा-चौड़ा बिजली का बिल आना लाजिमी है. कई लोगों के लिए इतना महंगा एसी खरीदना नहीं पड़ा होगा जितना एसी का बिल भरना पड़ रहा है. अब गर्मी के मौसम (Summer Season) से तो छुटकारा नहीं पाया जा सकता लेकिन बिजली के बिल (Electiricity Bill) से जरूर बच सकते हैं. आपको बस एसी (Air Conditioner) का इस्तेमाल करते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. इन टिप्स से बिजली का बिल एक या दो नहीं बल्कि कई गुना तक कम आ सकता है. 

एसी चलाने पर भी बिजली का बिल कम आना | Low Electricity Bill Even After Running AC 


AC का तापमान 

इस बात का ध्यान रखें कि एसी के तापमान में एक डिग्री भी 6 फीसदी बिजली को प्रभावित करती है. अगर आप अपने एसी को एक डिग्री भी बढ़ा देते हैं तो कई फीसदी तक बिल यूंही बचा लेंगे. एसी के तापमान को डिफोल्ट सेटिंग पर रखना भी बिजली की बचत (Saving Electricity) में अच्छा हो सकता है. 


आदत में बदलाव 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो कड़कती गर्मी में एसी (AC) चलाकर कंबल ओड़कर सोते हैं तो आप जानबूझकर अपनी जेब में छेद करने वाले काम कर रहे हैं. एसी का तापमान उतना रखें जिसपर आपको गर्मी भी महसूस ना हो और कंबल ओड़ने की नौबत भी ना आए. 


कमरे को बंद और ठंडा रखना 

आपके घर के जिस कमरे में एसी रखा है उसी कमरे में टीवी, फ्रिज और कंप्यूटर जैसे उपकरण ना रखें क्योंकि इनसे गर्मी (Heat) उत्पन्न होती है और आपको एसी का तापमान और कम करना पड़ सकता है. साथ ही, कमरे के खिड़की दरवाजों को एसी चलाते समय बंद रखें जिससे एसी की ठंडक कमरे में बंद रहे. यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा होगा. 


समय-समय पर सफाई 

एसी की प्रोपर मेंटेनेंस पर जरूर ध्यान दें. एसी के गंदे फिल्टर को साफ करने पर ऊर्जा की अत्यधिक खपत होने से बचेगी. इससे आपके बिल पर भी असर पड़ेगा. एसी डक्ट और वेंट को साफ रखें. 


एसी के साथ पंखा 

जरूरी नहीं है कि आप अपने कमरे को पूरी तरह शिमला बनाकर ही रखें. आप रात के समय बीच-बीच में एसी को बंद करके पंखा चला सकते हैं या एसी का तापमान बढ़ाकर साथ में पंखे की हवा ले सकते हैं जिससे एसी का बिल कई हद तक कम आ सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करन कुंद्रा और डायना पेंटी सहित कई सेलेब्‍स को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com