पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाती हैं ये 5 बातें, आप भी अपनी शादीशुदा जिंदगी में घोल सकते हैं मिठास

Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी में उतार-चढ़ाव तो आते ही रहते हैं, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो रिश्ता मजबूत बने रहने में मदद मिलती है. 

पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाती हैं ये 5 बातें, आप भी अपनी शादीशुदा जिंदगी में घोल सकते हैं मिठास

Married Life Tips: इस तरह बनेगा पति और पत्नी का रिश्ता मजबूत. 

Relationship Tips: जिस तरह लोग अलग-अलग होते हैं उसी तरह उनके रिश्ते भी अलग होते हैं और रिश्ते निभाने के तरीके भी. जरूरी नहीं जिन बातों से किसी एक की शादीशुदा जिंदगी अच्छी चल रही है उनसे आपकी भी चलेगी ही. लेकिन, फिर भी ऐसी कुछ बेहद आम बाते हैं जो किसी भी रिश्ते की नींव कहलायी जा सकती हैं. खासकर पति-पत्नी (Husband Wife) को अपने रिश्ते में इन बातों को अपनाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे रिश्ते की डोर कच्ची होकर टूटे ना और लंबे समय तक रिश्ते में प्यार, विश्वास, अपनापन और साझेदारी बनी रहे. 

High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 

कैसे करें शादीशुदा रिश्ता मजबूत 

एक-दूसरे के साथ नम्र रहें 


जब कुछ अच्छा महसूस नहीं होता और कोई आपको अच्छे से ट्रीट नहीं करता तो व्यक्ति अपने पार्टनर से सहानुभूति और प्रेम की अपेक्षा रखता है. अगर पति या पत्नी ही एकदूसरे के साथ विनम्र व्यवहार (Kind Behaviour) नहीं रखेंगे तो भला कौन रखेगा. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप हर मुश्किल घड़ी में निंदा से पहले नम्रता से व्यवहार करें. 

छोटी-बड़ी खुशियों को मनाना सीखें 

खुशियां चाहे छोटी हों या बड़ी होती को खुशियां ही हैं. एकसाथ कुछ सेलिब्रेट करने या मनाने के लिए किसी बड़े दिन या सालगिरह का इंतजार ना करें बल्कि छोटे-छोटे अवसरों को सेलिब्रेट करें. आप दोनों को इस बहाने हंसने-खिलखिलाने का मौका भी मिल जाएगा. 


एकदूसरे की सराहना करना 


पति-पत्नी एकदूसरे के बेहद करीब होते हैं और कई बार तारीफ या सराहना को छोटा समझने लगते हैं. लेकिन, एकदूसरे की तारीफ करना कभी छोटा हो ही नहीं सकता. जब आप अपने पार्टनर (Partner) की सराहना करते हैं तो उन्हें खुशी भी होती है और आपके प्रति आकर्षण भी महसूस होने लगता है. वे आपके लिए तैयार होने लगते हैं या वह काम करने लगते हैं जो आपको अच्छे लगने लगें. 


बदलाव स्वीकारना सीखें 

कई बार पति और पत्नी अपनी पसंद से नया हेयर कलर करवा लेते हैं या फिर कुछ अलग स्टाइल में नजर आते हैं जिससे सामने वाले पार्टनर को यह पसंद नहीं आता. इस बात को समझें कि जरूरी नहीं कि हर बार ही आपकी पसंद एक जैसी हो इसलिए पार्टनर से यह अपेक्षा करना कि वह आपकी पसंद के आगे अपनी पसंद को नजरअंदाज कर दे, गलत है. एकदूसरे के बदलावों को स्वीकारना एक साथ आगे बढ़ने की निशानी है. 


विश्वास बनाए रखें 


अपने रिश्ते में आप ही विश्वास (Trust) बना सकते हैं और आप ही इसे तोड़ भी सकते हैं. कोशिश करें कि आप एकदूसरे का विश्वास ना तोड़ें, झूठ ना बोलें और सच छुपाने की कोशिश ना करें. एकदूसरे से सुख-दुख बांटना अच्छा है. कभी-कभी छोटी बातें भी रिश्ते पर बड़ा असर डाल देती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एजिंग प्रोसेस को करना चाहते हैं कम तो आजमाना शुरू कर दीजिए ये स्किन केयर टिप्स, Ageing Signs नहीं आएंगे नजर