वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लो कैलोरी फूड्स, लंबे समय और नहीं लगेगी भूख पर कम होगा मोटापा

Weight Loss: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें खाने पर पेट तो लंबे समय तक भरा रहता ही है, साथ ही वजन कम होने में भी मदद मिलती है. 

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लो कैलोरी फूड्स, लंबे समय और नहीं लगेगी भूख पर कम होगा मोटापा

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स.

Weight Loss Foods: बढ़ता वजन मुसीबत की जड़ बन जाए उससे पहले ही उसे कम करने की कोशिशों में लग जाने में ही समझदारी होती है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो अक्सर ही मोटापे से परेशान रहते हैं और समझ नहीं पाते कि वजन घटाने की शुरूआत कैसे की जाए. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. यहां कुछ ऐसे फूड्स दिए गए हैं जो लो कैलोरी (Low Calorie) वाले होते हैं और खाने पर लंबे समय तक पेट को भरा होने का एहसास देते हैं. इन फूड्स से फैट बर्न (Fat Burn) होने लगता है और शरीर की चर्बी कई गुना तक कम होती है. जानिए कौनसे हैं ये लो कैलोरी फूड्स. 

इस Mother's Day पर अपनी प्यारी मां को दे सकते हैं ये 5 अनोखे उपहार, खुशी से भर जाएगा उनका दिल

वजन घटाने के लिए लो कैलोरी वाले फूड्स | Low Calorie Foods For Weight Loss 

चिया सीड्स

चिया सीड्स में कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर भरपूर होता है जो वजन घटाने में असरदार साबित होता है. चिया सीड्स (Chia Seeds) खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है. इन सीड्स को पानी के साथ खाली पेट खाया जा सकता है, इन्हें फ्रूट्स के साथ या दही के साथ भी खा सकते हैं.

सफेद बालों को करना है काला तो सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगा लें आज ही, White Hair नहीं दिखेंगे फिर 

अंडे 

प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत अंडे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं. इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. नाश्ते में अंडे खाए जाएं तो पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. इससे फूड इंटेक कम होता है और वजन कम होने में मदद मिलती है. 

naaboegg

ओट्स 

एक कटोरी ओट्स खाने पर ही पेट अच्छाखासा भर जाता है. इसे कई तरह की वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. ओट्स (Oats) में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है लेकिन आधा कप ओट्स में केवल 154 कैलोरी ही पाई जाती है. 

ब्लूबेरीज 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लूबेरीज सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती हैं. ब्लूबेरीज में कैलोरी बेहद कम होती है लेकिन इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. 150 ग्राम ब्लूबेरीज खाने पर शरीर को केवल 86 कैलोरी मिलती हैं. 

u9l24aqg

Photo Credit: Unsplash

तरबूज 

गर्मियों में तरबूज खूब खाया जाता है. तरबूज में वॉटर कंटेट अत्यधिक होता है जो चिलचिलाती गर्मी में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और लू जैसी दिक्कतों से भी बचाता है. तरबूज को वजन घटाने के लिए भी खाया जा सकता है. एक कप तरबूज से शरीर को 46 कैलोरी तक ही मिलती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com