विज्ञापन
Story ProgressBack

गधे से 5 बड़ी बातें सीख सकते हैं आप, जिंदगी का यह फलसफा सफलता की राह कर देगा आसान

कई बार जानवर हमें वो चीजें सिखा देते हैं जो बड़े से बड़ा व्यक्ति भी नहीं सिखा पाता है. यहां कुछ ऐसी ही बातें हैं जो हम गधे से सीख सकते हैं और अपने जीवन में उतार सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
गधे से 5 बड़ी बातें सीख सकते हैं आप, जिंदगी का यह फलसफा सफलता की राह कर देगा आसान
कौनसी बातें सिखाता है गधा. 

Life Lessons: किसी को अगर कुछ बुरा-भरा कहना हो या उसे मुर्ख की उपाधि देनी हो तो गधा बोल दिया जाता है. अक्सर ही हम गधे का नाम किसी बुरे शब्द की तरह ही सुनते आए हैं, 'तुम गधे हो', 'गधे मत बनो', 'गधे की तरह काम मत करो', 'गधे हो क्या' और ना जाने क्या-क्या कहा और सुना जाता है. लेकिन, गधा (Donkey) सबसे मेहनती जानवरों में से एक है. जब यह कहा जाता है कि 'गधे की तरह काम मत करो' तो इसका मतलब होता है जरूरत से ज्यादा या बहुत ज्यादा काम मत करो. वहीं, गधे को एक भोला और शांत स्वभाव का जानवर भी कहते हैं जिसे कोई कुछ भी कहे वह अपने में मदमस्त रहता है. यहां जानिए वो कौनसी बातें हैं जो एक गधे से सीखी जा सकती हैं और किस तरह गधे के जीवन का यह फलसफा आपके लिए सफलता की कुंजी साबित हो सकता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन ने कहा कि इस Mother's Day से अपनी डाइट में बढ़ा दें प्रोटीन, जल्द बन जाएंगी हेल्दी मॉम 

गधे से जिंदगी की कौनसी सीख मिलती है 

मेहनत ज्यादा और शिकायत कम - गधे को अगर उसका काम बता दिया जाए तो वह अपना काम पूरी लगन से करता है और हर बात पर चिल्लाता या चीखता नहीं है. इससे यह सीखा जा सकता है कि मेहनत ज्यादा करनी चाहिए और शिकायत कम. जो लोग मेहनती होते हैं सफलता (Success) खुद उनके कदम चूमती है. 

फेस योगा एक्सपर्ट ने बताया झुर्रिंया चेहरे से रहेंगी दूर, अगर सुबह यूं धोएंगी फेस, साबुन की नहीं पड़ेगी जरूरत

लोग क्या सोचते हैं यह आपको नहीं सोचना - आजकल की दुनिया में यह ऐसी सीख (Lesson) है जिसकी हम सभी को जरूरत है. सोशल मीडिया के जमाने में हम बस वैलिडेशन ढूंढते रहते हैं. हमारे जहन में बस यही रहता है कि लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं, सोच रहे हैं और सोचते होंगे. लेकिन, वो कहते हैं ना कि अगर हम यह सोचेंगे कि लोग क्या सोचते हैं तो अपनी जिंदगी कैसे जिएंगे. इसीलिए लोगों का हमारे बारे में क्या कहना है इससे ज्यादा इस बात का ध्यान दें कि आप खुद अपने बारे में क्या सोचते हैं और आप अपनी जिंदगी को किस तरह जीना चाहते हैं. 

मदमस्त रहना - आप गधे को चाहे कुछ भी कह लें वो अपने में मदमस्त रहता है. यह गधे की कमजोरी नहीं बल्कि उसकी खासियत होती है. उसे अपने में मदमस्त रहना होता है और रहता है. इसी तरह व्यक्ति को भी किसी की बातों पर ध्यान देने या कोई बात दिल पर ले लेने के बजाय मदमस्त रहना चाहिए. आखिर जिंदगी खुश रहने के लिए है. 

किसी की मदद से पीछे ना हटना - गधा एक ऐसा जानवर है जिस पर ना जाने क्या-क्या बोझ थोप दिया जाता है. चाहे कोई तीर्थ यात्रा हो या काम की जगह, व्यक्ति अगर अपना सामान नहीं उठा पाता तो उसका सामान गधे पर लाद दिया जाता है. इसी तरह अगर आपको कोई जरूरतमंद दिखता है तो आप उसकी मदद (Help) कर सकते हैं, उसके भौतिक बोझ को नहीं तो दुख को कम करने में उसकी सहायता कर सकते हैं. 

मन से मजबूत होना - व्यक्ति के शारीरिक बल से ज्यादा उसका मानसिक बल उसे मुश्किलों से निकालता है. गधा इतना बोझ सिर्फ अपने शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक बल से भी उठाता है. इसी तरह, मन से मजबूत व्यक्ति हर मुश्किल का हल ढूंढ लेता है. 

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 
गधे से 5 बड़ी बातें सीख सकते हैं आप, जिंदगी का यह फलसफा सफलता की राह कर देगा आसान
चावल का टोनर बनाकर लगाइए फेस पर, झुलसी त्वचा हो जाएगी ठीक, चेहरा जाएगा चमक
Next Article
चावल का टोनर बनाकर लगाइए फेस पर, झुलसी त्वचा हो जाएगी ठीक, चेहरा जाएगा चमक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;