विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2023

इन आटे की रोटियां खाने से नहीं बढ़ता है वजन, ब्लड शुगर भी रहता मेंटेन

आजकल वजन कम (weight loss atta in diet) करने वाले आटों का विकल्प मौजूद है जिसके बारे में आर्टिकल में बताने वाल हैं. 

इन आटे की रोटियां खाने से नहीं बढ़ता है वजन, ब्लड शुगर भी रहता मेंटेन
बेसन का आटा (gram flour), जिसे चने का आटा भी कहा जाता है, रिफाइंड गेहूं के आटे का एक अच्छा विकल्प है

Best Chapati :  वजन घटाने (fat reduce diet) के बारे में सोचते समय चपाती, चावल और ब्रेड जैसे कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना पहली चीज है जो दिमाग में आती है. हालांकि, कल्पना कीजिए, आप अपनी रोजमर्रा की चपाती (weight loss roti) को एक हेल्दी डाइट (healthy diet for weight loss) में बदल सकें तो?. असल में आजकल वजन कम (weight loss atta in diet) करने वाले आटों का विकल्प मौजूद है जिसके बारे में आर्टिकल में बताने वाल हैं. 

किस आटे की रोटी से होगा वजन कम

ओटमील

यह वजन कम करने के लिए सबसे फायदेमंद आटों में से एक है. ओट्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें वजन घटाने में सहायता, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना और हृदय रोग के जोखिम को कम करना शामिल है. क्योंकि इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं.

केमिकल वाला नही अब लगाएं हर्बल शैंपू, यहां जानिए घर पर बनाने का तरीका

क्विनोआ

क्विनोआ में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, और यह फोलेट, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों और खनिजों का अच्छा स्रोत है. क्विनोआ जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, मल त्याग को उत्तेजित करके और आपके पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया को विकसित करके आपके पाचन को बेहतर करने में मदद करता है. एक क्विनोआ रोटी में 75 कैलोरी होती है, जबकि गेहूं आटे की रोटी में 120 कैलोरी.

बेसन

बेसन का आटा, जिसे चने का आटा भी कहा जाता है, रिफाइंड गेहूं के आटे का एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है, और कैलोरी कम होती है. यह वजन कम करने के साथ-साथ एनीमिया जैसी बीमारी के इलाज में मदद करता है. क्योंकि इसमें आयरन और फोलेट प्रचुर मात्रा में होता है.

ज्वार आटा

ज्वार का आटा ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होता है. ऐसा कहा जाता है कि यह खराब पाचन वाले लोगों की मदद करता है, ब्ल्ड शुगर को नियंत्रित करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. यदि आपको केवल ज्वार की रोटी बनाना मुश्किल लगता है, तो इसमें थोड़ा सा गेहूं का आटा मिलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
इन आटे की रोटियां खाने से नहीं बढ़ता है वजन, ब्लड शुगर भी रहता मेंटेन
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com