मतलबी लोगों की होती हैं ये 5 आदतें, अगर आपके जान-पहचान के लोग भी हैं ऐसे तो बना लीजिए दूरी

Habits Of Mean People: ऐसे कई काम हैं जिन्हें देखकर लोग व्यक्ति को मतलबी कहने लगते हैं. ऐसी आदतों और इन आदतों वाले लोगों से अक्सर ही दूर रहने की सलाह दी जाती है. 

मतलबी लोगों की होती हैं ये 5 आदतें, अगर आपके जान-पहचान के लोग भी हैं ऐसे तो बना लीजिए दूरी

What Makes Someone Mean: कुछ आदतें व्यक्ति को बनाती हैं मतलबी. 

Mean People: जीवन में अक्सर ही मतलबी लोगों से दूर रहने की सलाह दी जाती है. कहते हैं मतलबी होने से तात्पर्य उन लोगों से है जो सबकुछ अपने मतलब से ही करते हैं, यानी अगर ये आपसे बात कर रहे हैं तो इसमें इनका अपना कोई स्वार्थ होगा, आपकी मदद कर रहे हैं तो इनका कोई फायदा छुपा होगा या फिर आपसे इनकी दोस्ती हर तरह से इनके अपने मतलब के लिए होगी. इसीलिए इन लोगों से दूरी बनाने पर जोर दिया जाता है. लेकिन, अक्सर ही व्यक्ति यह समझ नहीं पाता कि क्या सचमुच उसके करीबी लोग मतलबी (Mean) हैं या नहीं. ऐसे में यहां जानिए उन आदतों और कामों के बारे में जो मतलबी लोगों की पहचान होते हैं. 

बच्चे के मनोबल को तोड़ती हैं माता-पिता की कही ये 4 बातें, आत्मविश्वास होने लगता है कम 

मतलबी लोगों में होती हैं ये आदतें | Habits Of Mean People 

असंवेदनशीलता 

देखा जाता है कि व्यक्ति अगर मतलबी है तो उसे सिर्फ खुदसे मतलब होता है किसी और के दुख-दर्द से नहीं. ऐसे लोग असंवेदनशील होते हैं और दूसरे लोगों के प्रति प्रेम भाव नहीं रखते  हैं. 

अपना काम निकलवाना 

मतलबी व्यक्ति अपने आपको सर्वोपरि रखता है. ऐसे व्यत्ति का मकसद केवल अपना काम निकलवाना होता है. कहा जाता है कि मतलबी लोग अपना काम निकलवा लेने के बाद दूसरे को पूछते भी नहीं है. 

सिर्फ मतलब के लिए दोस्ती रखना 

कई बार बहुत से लोग सच का साथ सिर्फ इसलिए नहीं देते क्योंकि गलत कर रहा व्यक्ति अच्छी पॉजीशन पर है और उनके काम आ सकता है. मतलबी लोग हर उस व्यक्ति से दोस्ती (Friendship) रखने की कोशिश करता है जो उनके काम आ सकता है. जो लोग इनके काम नहीं आते ये लोग उनसे दोस्ती तक नहीं रखते. 

अपना समय कभी ना देना 

सामने वाला व्यक्ति अगर आपके समय (Time) को फालतू समझकर आपको हर समय बुलाता रहता है लेकिन कभी आपके लिए समय नहीं निकालता और खुद को हर समय बिजी बताता है तो हो सकता है ऐसा व्यक्ति मतलबी हो. ऐसा इसलिए क्योंकि दोस्ती दोतरफा होती है और व्यक्ति को आपके समय की भी कद्र होनी चाहिए. 

झूठ कहना 

अपना मतलब निकालने के लिए मतलबी व्यक्ति झूठ बोलने से भी नहीं कतराता है. ऐसे व्यक्ति अपने काम के लिए झूठ कहते हैं, झूठ कहकर पैसे भी मांग सकते हैं, झूठ के बल पर दोस्तियां बनाते हैं और झूठ इनके व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com