विज्ञापन
This Article is From Apr 17, 2023

खाने की ये 5 चीजें बढ़े हुए यूरिक एसिड को कर सकती हैं कम, गाउट की दिक्कत में भी दिखेगा फायदा 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड बढ़ जाने पर शरीर अलग-अलग दिक्कतों की चपेट में आने लगता है. ऐसे में समय रहते यूरिक एसिड कंट्रोल करने की जरूरत होती है. 

खाने की ये 5 चीजें बढ़े हुए यूरिक एसिड को कर सकती हैं कम, गाउट की दिक्कत में भी दिखेगा फायदा 
Foods For Uric Acid: जानिए किन चीजों के सेवन से कम होगा यूरिक एसिड.

High Uric Acid: यूरिक एसिड खून में पाए जाने वाला एक केमिकल है जो प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से बनता है. यूरिक एसिड बढ़ जाने पर शरीर में अलग-अलग तरह की दिक्कतें होने लगती हैं जिनमें गाउट (Gout), जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या भी शामिल है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं जिससे गाउट हो जाता है. वहीं, हाई यूरिक एसिड को किडनी ठीक तरह से फिल्टर नहीं कर पाती और पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है. यहां जानिए खाने-पीने की वो कौनसी चीजें हैं जिनका सेवन बढ़े हुए यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम करने में असरदार साबित होता है और सेहत को अच्छा रखता है. 

Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 4 तरह के पत्ते, जानिए इन्हें डाइट का कैसे बनाएं हिस्सा 

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए फूड्स | Foods To Reduce High Uric Acid 

सेब 

सेब मैलिक एसिड से भरपूर होता है जो यूरिक एसिड कम करने में बेहद असरदार है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है जिस चलते सेब (Apple) को हाई यूरिक एसिड से परेशान लोग रोजाना खा सकते हैं. रोज सुबह सेब खाने पर सेब सेहत को और भी कई फायदे देता है. 

vqqfmegg

Photo Credit: Photo: iStock

ओट्स 

हाई यूरिक एसिड में खानपान में खासतौर से फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल किया जाता है. ओट्स फाइबर से भरपूर होता है. डाइट्री फाइबर वाले फूड्स खून से हाई यूरिक एसिड को सोख लेते हैं और किडनी को यूरिक एसिड फिल्टर करने में मदद करते हैं. ओट्स (Oats) के अलावा, संतरा, नाशपाती, खीरा और ब्रोकली भी ओट्स से भरपूर होते हैं. 

miopvkvg

टमाटर 

विटामिन सी से भरपूर फूड्स भी यूरिक एसिड कम करने में सहायक साबित होते हैं. विटामिन सी के सेवन से हाई यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से निकल जाता है. टमाटर के अलावा, कीवी, शिमला मिर्च, नींबू और हरी पत्तेदार सब्जियां भी विटामिन सी की अच्छी स्त्रोत होती हैं. 

pvgo627o

Photo Credit: unsplash

बेरीज 

शरीर में बढ़े हुए हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप बेरीज का सेवन भी कर सकते हैं. बेरीज में ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरीज और ब्लैकबेरीज खासा फायदेमंद होती हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गाउट के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द (Joint Pain) को भी दूर करते हैं. 

6vulutqo
सब्जियां 

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए आप अपने खानपान में टमाटर, ब्रोकोली और खीरा आदि शामिल कर सकते हैं. इन सब्जियों का सेवन हाई यूरिक एसिड घटाने में अच्छा असर दिखाता है. इनके अलावा आलू और कॉर्न भी यूरिक एसिड कम करने की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. आप इन सब्जियों को कच्चा या फिर पकाकर भी खा सकते हैं. 

f0oa0k6g

Photo Credit: Photo: iStock

गर्मियों में सेहत के लिए अच्छे हैं अखरोट, लेकिन खाने का सही तरीका होना चाहिए पता, जानें यहां 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान पहुंचे बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करता है दही, जानिए चेहरे को मिलने वाले फायदों के बारे में
खाने की ये 5 चीजें बढ़े हुए यूरिक एसिड को कर सकती हैं कम, गाउट की दिक्कत में भी दिखेगा फायदा 
गले में सूखेपन के कारण होती है खुजली तो जानिए किस चीज का सेवन दूर कर सकता है यह खराश 
Next Article
गले में सूखेपन के कारण होती है खुजली तो जानिए किस चीज का सेवन दूर कर सकता है यह खराश 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com