विज्ञापन

वजन घटाना चाहते हैं तो हेल्दी लगने वाले इन 5 फूड्स को खाना कर दीजिए बंद, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि कुछ फूड्स हेल्दी लगते जरूर हैं मगर होते नहीं हैं. हेल्दी लगने वाले इन फूड्स को खाने पर वजन कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है. 

वजन घटाना चाहते हैं तो हेल्दी लगने वाले इन 5 फूड्स को खाना कर दीजिए बंद, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह
वजन घटाना चाहते हैं तो कुछ चीजों से परहेज करना है बेहद जरूरी. 

Unhealthy Foods: व्यक्ति अगर वजन घटाने की कोशिश करता है तो अपने खानपान पर ध्यान देना भी शुरू कर देता है. मकसद यही होता है कि ज्यादा से ज्यादा सेहतमंत, लो फैट और प्रोटीन वाली चीजों को खानपान का हिस्सा बनाया जाए जिससे वजन तेजी से कम होने लगे. आजकल बाजार में भी ऐसी कई चीजें मिलती हैं जिनपर हेल्दी तो लिखा होता है लेकिन वजन घटाने (Weight Loss) की बात आती है तो ये चीजें वजन कम करने के बजाय वजन के बढ़ने का कारण बन सकती हैं. अपने एक वीडियो में न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन चौपड़ा ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र कर रही हैं जो लगते तो हेल्दी हैं मगर होते नहीं हैं. न्यूट्रिशनिस्ट इन फूड्स को वेट लॉस डाइट में शामिल ना करने की सलाह देती हैं. 

प्रोटीन की सबसे अच्छी स्त्रोत हैं ये 8 चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए नाम और सेवन के फायदे

हेल्दी लगने वाली अनहेल्दी चीजें 

एनर्जी बॉल्स या एनर्जी बार्स - बाजार में कई तरह के एनर्जी बार्स (Energy Bars) वगैरह मिलते हैं जिन्हें इंस्टेंट स्नैक्स की तरह खाया जाता है. लेकिन, आमतौर पर इन स्नैक्स में 100 या उससे ज्यादा कैलोरी होती हैं. इनमें हाई शुगर भी होती है. इसीलिए इनके सेवन से परहेज करना जरूरी होता है. 

स्मूदी बॉल 

सुनने में लगता है कि स्मूदी बॉल्स बेहद हेल्दी होते हैं और वजन घटाने के लिए परफेक्ट हैं, लेकिन सच्चाई इससे बिल्कुल अलग है. इन स्मूदी बॉल्स में 700 तक कैलोरी होती हैं और इनका शुगर कंटेंट भी ज्यादा होता है. ऐसे में अलग से कैलोरी का ध्यान रखते हुए स्मूदी बॉल तैयार करने चाहिए. 

ग्रेनोला

आमतौर पर ग्रेनोला में हाई कैलोरी और हाई शुगर (High Sugar) होती है. ग्रेनोला खाने के बजाय घर पर ही सीरियल मिक्स बनाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. चीनी का इस्तेमाल करने के बजाय सीरियल मिक्स में हल्का शहद या कुछ फल मिलाकर भी खाए जा सकते हैं.

डाइट फूड 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि जिन फूड्स पर डाइट फूड का लेबल लगा होता है वो मार्केटिंग का नमूना भर होते हैं. इनमें आम कैलोरी जितनी ही कैलोरी होती हैं. इन डाइट फूड्स का एक नुकसान यह भी है कि लोग बहकावे में आकर इन्हें ज्यादा खाने लगते हैं. 

चिक्की 

बहुत से लोग मूंगफली और गुड़ या चीनी से बनने वाली चिक्की को हेल्दी समझकर अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल कर लेते हैं. इनमें हाई शुगर होती है जो सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
वजन घटाना चाहते हैं तो हेल्दी लगने वाले इन 5 फूड्स को खाना कर दीजिए बंद, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com