Bone Health: इन 5 चीजों का सेवन हड्डियों के लिए नहीं होता अच्छा, आज से ही बना लें जरूरी दूरी 

Harmful Foods For Bones: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हड्डियों के कमजोर होने का कारण बनती हैं. जानिए इन चीजों के नाम जिनसे दूरी बनाए रखना जरूरी है. 

Bone Health: इन 5 चीजों का सेवन हड्डियों के लिए नहीं होता अच्छा, आज से ही बना लें जरूरी दूरी 

Bad Foods For Bones: हड्डियों को कमजोर बनाती हैं कुछ चीजें. 

खास बातें

  • इन चीजों के कारण हो सकती हैं हड्डियां कमजोर.
  • घटती है बोन डेंसिटी.
  • बढ़ सकता है हड्डी टूटने का खतरा.

Bone Health: हड्डियों के लिए क्या खाना अच्छा है या कौनसे पोषक तत्व फायदेमंद साबित होते हैं यह तो हम आयदिन पढ़ते-सुनते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसी कौनसी चीजें हैं जिनका सेवन हड्डियों को नुकसान पंहुचाने वाला साबित होता है? असल में ऐसे कई फूड और खानपान की अन्य चीजें हैं जो शरीर के लिए खासतौर से हड्डियों के लिए अच्छी नहीं होती हैं. इनसे हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो सकती हैं, हड्डियों से कैल्शियम का अवशोषण होता है और बोन मिनरल डेंसिटी कम होती है. इन चीजों से दूरी बनाए रखने में ही भलाई है. अगर आप इनका सेवन करते हैं तो बेहतर है कि इन्हें खाना कम कर दें इससे पहले कि यह आपको ज्यादा नुकसान पहुंचाना शुरू करें.

चाहती हैं कि चेहरे पर दिखे नेचुरल निखार तो पीना शुरू कर दें ये 3 हर्बल टी, Glow करने लगेगी स्किन 


हड्डियों के लिए नुकसानदायक फूड | Harmful Foods For Bones


सोडा 

बर्गर हो या फिर पिज्जा इनके साथ सोडा पीने में मजा आता है और बच्चों की तो फेवरेट होती हैं ये कोल्ड ड्रिंक्स. लेकिन, ये सोडा ड्रिंक्स हड्डियों की दुश्मन होती हैं जिनसे दूरी बनाकर रखना ही समझदारी है. इन ड्रिंक्स को पीने पर बोन डेंसिटी (Bone Density) कम होती है और हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है. 


सोडियम 


जितना ज्यादा नमक आप खाएंगे उतनी ही सोडियम (Sodium) की मात्रा शरीर में बढ़ेगी और उतना ही ज्यादा कैल्शियम शरीर से कम होता जाएगा. हड्डियों की सेहत के लिए कैल्शियम आवश्यक है. इस चलते नमक से भरी चीजें खाना कम कर देना जरूरी है.


लाल मीट 


लाल मीट का जरूरत से ज्यादा सेवन ह्ड्डियों से कैल्शियन (Calcium) सोखने वाला साबित हो सकता है. खासकर अगर पहले से आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको लाल मीट से परहेज करने की जरूरत है. प्रोटीन के लिए लाल मीट के अलावा सूखे मेवे, दालें आदि भी खाए जा सकते हैं. 


कैफीन 

कई स्टडीज इस बात का दावा करती हैं कि शरीर से कैल्शियम सोखने वाली चीजों में कैफीन भी शामिल है. कैफीन का जरूरत से ज्यादा सेवन हड्डियों को कमजोर करने वाला साबित हो सकता है. आप कॉफी (Coffee) के आदि हैं तो डिकैफ कॉफी पी सकते हैं. जिन चीजों में कैफीन होता है उन्हें सीमित मात्रा में ही खाए-पिएं. 

एल्कोहल 


जितना ज्यादा आप एल्कोहल का सेवन करते हैं उतना ही कम आपका बोन मास होता जाएगा. इससे हड्डी टूटने का खतरा बढ़ता है और हड्डियों की चोट जल्दी नहीं भरती. इस चलते एल्कोहल का सेवन सीमित कर देने में ही भलाई है. 

Diabetes में किया जा सकता है खजूर का सेवन, जानिए ब्लड शुगर कम करने के लिए कैसे करें इन्हें डाइट में शामिल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर व्‍हाइट ट्रेडिशनल आउटफिट में आईं नजर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com