India travel : भारत के ये 5 वॉर मेमोरियल आपको जरूर देखने चाहिए

आपको बताते हैं भारत के 5 ऐसे वॉर मेमोरियल के बारे में जिसे आपको एक बार जरूर विजिट करना चाहिए. 

India travel : भारत के ये 5 वॉर मेमोरियल आपको जरूर देखने चाहिए

चेन्नई के प्रसिद्ध मरीना बीच पर स्थित, यह स्मारक उन भारतीय सैनिकों के बलिदान की याद दिलाता है.

War memorial of India : भारत में, युद्ध स्मारक अपने देश के सम्मान, अखंडता और स्वतंत्रता में अनगिनत सैनिकों द्वारा किए गए बलिदानों की याद दिलाते हैं. ये स्मारक देश के कई हिस्सों में बनाए गए हैं, जो भारत के इतिहास का दर्शाते हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं भारत के 5 ऐसे वॉर मेमोरियल के बारे में जिसे आपको एक बार जरूर विजिट करना चाहिए. मनाली से लेह की यात्रा में आप इन जगहों को भी कर सकते हैं एक्सप्लोर

विजय स्मारक, पुणे

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक दक्षिणी कमान के रूप में भी जाना जाता है, विजय स्मारक भारतीय सेना के दक्षिणी कमान के सैनिकों को समर्पित है जिन्होंने विभिन्न युद्धों और संघर्षों में अपने जीवन का बलिदान दिया.

कारगिल युद्ध स्मारक, लद्दाख

द्रास शहर में स्थित, यह स्मारक 1999 के कारगिल युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देता है. स्मारक में एक संग्रहालय, शहीदों के नाम वाली एक दीवार और एक विशाल राष्ट्रीय ध्वज शामिल है.

अमर जवान ज्योति, नई दिल्ली

अमर जवान ज्योति भारत की बलिदान की शाश्वत लौ का प्रतीक है. इसका निर्माण 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद संघर्ष में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों के सम्मान में किया गया था. यह लौ दिन-रात जलती रहती है, जो भारत के सशस्त्र बलों की बहादुरी और समर्पण की याद दिलाती है.

इंडिया गेट, दिल्ली

शायद भारत में सबसे प्रतिष्ठित युद्ध स्मारक, इंडिया गेट प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वाले ब्रिटिश भारतीय सेना के 70,000 सैनिकों को श्रद्धांजलि के रूप में खड़ा है.

विजय युद्ध स्मारक, चेन्नई

चेन्नई के प्रसिद्ध मरीना बीच पर स्थित, यह स्मारक उन भारतीय सैनिकों के बलिदान की याद दिलाता है जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद भारत-पाक युद्ध और कारगिल संघर्ष सहित विभिन्न युद्धों में अपने प्राण न्यौछावर किए. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com