गर्मियों के लिए परफेक्ट हैं ये 5 फेस स्क्रब्स, आप भी घर पर बनाकर कर सकती हैं त्वचा की सफाई 

Face Scrubs: ऐसे कई स्क्रब्स हैं जिन्हें घर पर आसानी से बनाकर लगाया जा सकता है. इन स्क्रब्स से गर्मियों में स्किन को राहत भी मिलती है और त्वचा निखरती है सो अलग. 

गर्मियों के लिए परफेक्ट हैं ये 5 फेस स्क्रब्स, आप भी घर पर बनाकर कर सकती हैं त्वचा की सफाई 

Scrub For Summers: स्किन निखार देंगे ये स्क्रब्स. 

Skin Care: स्क्रब्स आमतौर पर स्किन की बाहरी परत पर जमी गंदगी तो निकालते ही हैं साथ ही स्किन की सतह पर जमे हुए रोम छिद्रों को खोलते और साफ करते हैं. इनके अलावा, डेड स्किन सेल्स और टैनिंग दूर करने के लिए भी स्क्रब्स का इस्तेमाल होता है. यहां आपके लिए कुछ ऐसे ही फेस स्क्रब दिए गए हैं जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. इन स्क्रब्स को घर पर बड़ी ही आसानी से बनाकर तैयार किया जाता है. गर्मियों के लिए परफेक्ट ये स्क्रब्स चेहरा निखारने के साथ-साथ त्वचा को ठंडक भी देते हैं और साफ तो करते ही हैं. यहां जानिए, इन फेस स्क्रब्स (Face Scrubs) को बनाने के तरीके. 

शहद को चेहरे पर लगाकर देखें इन 4 तरीकों से, निखर उठेगी त्वचा और गाल हो जाएंगे मुलायम 

गर्मियों के लिए फेस स्क्रब | Summer Face Scrubs 

केले का स्क्रब 

केले और ओट्स से आसानी से बन जाने वाला यह स्क्रब स्किन एक्सफोलिएट करता है, इरिटेटेड स्किन को आराम देता है और त्वचा को इससे विटामिन सी के गुण भी मिलते हैं. स्क्रब बनाने के लिए एक पके केले में आधा कप ओट्स और एक चम्मच शहद डालकर मिला लें. तीनों चीजों को मिलाकर चेहरे पर 2 से 3 मिनट मलने के बाद धोकर हटा लें. 

कद्दू के बीज फेंकने के बजाय इस तरह खाना कर दीजिए शुरू, सेहत को मिलते हैं कई फायदे 

नींबू और चीनी का स्क्रब 

आधा कप चीनी (Sugar) में एक चौथाई कप नारियल का तेल और 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसमें आप लेमन जेस्ट यानी नींबू के छिलके को घिसकर भी डाल सकते हैं. सभी चीजों को मिक्स करके एक से दो मिनट चेहरा स्क्रब करके धो लें. इस फेस स्क्रब से स्किन को नमी मिलती है और त्वचा पर निखार आता है सो अलग. 

ग्रीन टी स्क्रब 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस स्क्रब को बनाने के लिए शुगर और नारियल के तेल (Coconut Oil) में 2 चम्मच पकी हुई ग्रीन टी डाल दें. इसमें एक चम्मच ग्रीन टी की पत्ती भी डालें. मिक्स करें और चेहरा स्क्रब करके धो लें. चेहरे पर गंदगी से भरे रोम छिद्र साफ हो जाएंगे. 

18dsjuj

शहद और ओट्स का स्क्रब 

शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. वहीं, शहद और ओट्स का स्क्रब स्किन पर जेंटल होता है और त्वचा को मुलायम बनाता है. एक चौथाई कप ओट्स लेकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच हल्का गर्म पानी डालें. इसे मिक्स करके चेहरे पर 2 से 3 मिनट मलने के बाद धोकर हटाएं. डेड स्किन छुड़ाने में इस स्क्रब का बेहतरीन असर दिखता है. 

नींबू और सी सॉल्ट का स्क्रब 

2 चम्मच सी सॉल्ट में एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) और एक चम्मच शहद मिला लें. बस तैयार है आपका फेस स्क्रब. इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से मलकर धो लें. त्वचा निखर जाएगी. 

hu6mptgg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com