बंद नाक से हैं परेशान तो इन 5 योगासनों का करें अभ्यास, साइनस संक्रमण से मिलेगी तुरंत राहत

Yoga Asanas For Sinus Relief: बंद नाक और सिरदर्द के कारण अगर पूरी रात जाग रहे हैं तो हर सुबह इन योगासनों को करना शुरू कर दें. आप खुद फर्क महसूस कर पाएंगे. 

बंद नाक से हैं परेशान तो इन 5 योगासनों का करें अभ्यास, साइनस संक्रमण से मिलेगी तुरंत राहत

Yoga Asanas For Sinus Relief: साइनस से तुरंत राहत दिलाएंगे ये आसान.

खास बातें

  • साइनस को साइनसाइटिक भी कहा जाता है.
  • इसमें नाक बंद, सिरदर्द और सर्दी, बुखार जैसे लक्षण दिखते हैं.
  • योग साइनस संक्रमण से राहत दिला सकता है.

Yoga Asanas For Sinusitis: सर्दियों का महीना आने वाला है ऐसे में सर्दी- खांसी होना आम बात है. जिसकी वजह से नाक बंद (sinusitis) हो जाते हैं और लोग सिरदर्द जैसे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. इसी को साइनस (yoga for sinus) या साइनसाइटिक  कहा जाता है. सर्दी और सिरदर्द तो कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन उसके कारण कई रातों की नींद खराब हो जाती है जिसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है. अगर आप भी लंबे समय से साइनस से पीड़ित हैं और यह बार-बार हो रहा है तो इन योगासनों (yoga asanas for sinus treatment) को आजमा कर देखिए. यह साइनस को पूरी तरह ठीक नहीं करते लेकिन आपको तुरंत राहत दिला सकते हैं.

पपीता खाने के बाद कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत 

साइनस में करें ये योगासन | Yoga Asanas For Sinus Relief

भुजंगासन

भुजंगासन हमारे फेफड़ों को खोलती है जिससे हमें सांस लेने में आसानी होती है. यह तनाव को कम करने का भी काम करता है. साइनस संक्रमण को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छे योगासनों में एक है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अनुलोमविलोम
 
अनुलोमविलोम एक सांस लेने की तकनीक है, जो हमारे सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाती है. ये हमारे बंद नाक को खोलने का काम करती है जिससे आसानी से हवा हमारे नाक के आर पार हो पाए. इसे करने से रक्त संचार और इम्यूनिटी दोनों बूस्ट होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

उष्ट्रासन 

इसे कैमल पोज भी कहा जाता है. अगर आपका नाक लंबे समय से बंद है तो आप इसे कर सकते हैं. ये आपके नाक की नली को साफ करता है जिससे आप आराम से सांस ले पाएंगे. इसे करने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

कपालभाति

संस्कृत में कपाल का मतलब खोपड़ी होता है और भाति का अर्थ है चमकने वाला यानी कपालभाति करने से हमारे सिर से जुड़ी समस्या दूर होती है. साइनस से तुरंत राहत पाने के लिए आपका इस योग को जरूर करें.

Latest and Breaking News on NDTV

भस्त्रिका प्राणायाम

एक आरामदायक पोजीशन में बैठ जाएं. अपनी आंखों को बंद कर लें. अपने हाथों को घुटनों पर रखें. फिर गहरी सांस लें और फेफड़ों में हवा भरें. अब सांस छोड़ें और फेफड़ों को खाली कर दें. ऐसा करने से आपकी बंद नाक खुलेगी और सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं होगी. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.