अंडमान निकोबार द्वीप समूह में घूमने का है प्लान तो जरूर घूमें इन 5 जगहों पर, खूबसूरती देखकर आ जाएगा मजा

 Andaman and Nicobar Islands: अगर आप परिवार या दोस्तों के साथ अंडमान निकोबार द्वीप समूह में छुट्टियां मनाने का प्लान कर रहे हैं, तो इन जगहों पर जाना ना भूलें

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में घूमने का है प्लान तो जरूर घूमें इन 5 जगहों पर, खूबसूरती देखकर आ जाएगा मजा

Travelling To Andaman: घूमने के लिए परफेक्ट हैं अंडमान निकोबार के द्वीप.

Travel: अंडमान निकोबार दीप समूह एक ऐसी जगह है  जहां पर प्राकृतिक सुंदरता देखकर इंसान मंत्रमुग्ध हो जाता है. यहां खूबसूरत समुद्र तटों के अलावा वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान देखने को मिलते हैं इसलिए दुनिया भर के पर्यटक अंडमान में आकर अपनी छुट्टियां एन्जॉय करते हैं. ऐसे में अगर आप भी अंडमान निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) में घूमना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी जगह जहां पर जाकर आप अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं.

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में घूमने की जगहें | Places To Visit In Andaman and Nicobar Islands

हैवलॉक आइलैंड


हैवलॉक द्वीप या स्वराज द्वीप अंडमान का सबसे लोकप्रिय द्वीप (Popular Island) है. यह सफेद समुद्र तटों, हरे भरे जंगलों, अद्भुत जलीय जीवन से भरपूर है.

बैरेन द्वीप


बैरेन द्वीप में भारत का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है. अंडमान सागर में सक्रिय टेक्टोनिक प्लेटों में स्थित, बैरेन द्वीप अंडमान के सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक है जिसे आप कभी भी देख सकते हैं. हालांकि, किसी को भी इस द्वीप (Island) पर जाने की अनुमति नहीं है, इसे केवल दूर से ही देखा जा सकता है. यहां आखिरी ज्वालामुखी साल 1994-95 के आसपास फटा था.

चिड़िया टापू


अगर आप अंडमान की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपनी लिस्ट में चिड़िया टापू को अवश्य शामिल करना चाहिए. चिड़िया टापू चारों ओर से हरी-भरी हरियाली और मनमोहक मैंग्रोव जंगलों से घिरा हुआ है. यहां प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियां और विदेशी फूल और जीव मिलते हैं. 

वंदूर बीच 


अंडमान में वंदूर बीच (Wandoor Beach) एक बहुत फेमस टूरिस्ट स्पॉट है. जो लोग शांत समुद्र तटों पर बीच हॉलीडे की योजना बना रहे हैं, उनके लिए वंदूर बीच परफेक्ट है. यहां भीड़ कम होती है, यह बीच अंडमान में फैमिली वेकेशन (Family Vacation) के लिए परफेक्ट है.

माउंट हैरियट नेशनल पार्क


अंडमान में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटक स्थानों में से एक माउंट हैरियट नेशनल पार्क है. यहां जंगलों, समुद्र तटों और पर्वत पर बेहद खूबसूरत पार्क बनाया गया है. यदि आप सुंदर समुद्र तटों (Beaches) पर आराम करना चाहते हैं, तो इस पार्क में सुंदर समुद्र तट हैं जो चारों ओर हरे-भरे हरियाली से सुसज्जित हैं.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com