बालों की सेहत को अच्छा रखते हैं कुछ तेल, लंबे और घने बाल पाने के लिए लगा सकते हैं इन्हें 

Best Hair Oils: ऐसे बहुत से तेल हैं जिन्हें बालों पर लगाया जाए तो बालों की अनेक दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. जानिए कौनसे हैं ये कमाल के तेल. 

बालों की सेहत को अच्छा रखते हैं कुछ तेल, लंबे और घने बाल पाने के लिए लगा सकते हैं इन्हें 

Hair Oils For Healthy Hair: बालों के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये तेल. 

Hair Care: बालों की देखरेख में अक्सर ही उन तेलों का इस्तेमाल किया जाता है जो बालों की सेहत को अच्छा रखते हैं और बालों की कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. तेल अगर सही हो और बालों की जरूरतों को पूरा करे तो बाल खूबसूरत ही नहीं बल्कि स्वस्थ्य भी बने रहते हैं. वहीं, ऐसे भी कई तेल (Hair Oils) हैं जो बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाए रखने में अच्छा असर दिखाते हैं. जानिए बालों के लिए कौनसे हैं अच्छे तेल और बालों पर इनका कैसा पड़ता है असर. 

क्या सफेद बालों को हल्दी से किया जा सकता है काला? जानिए इसका White Hair पर कैसे करते हैं इस्तेमाल 

बालों के लिए सबसे अच्छे तेल | Best Oils For Hair 

नारियल का तेल 

बालों को मजबूती देने का काम करता है नारियल का तेल. इस तेल को हल्का गर्म करके बालों पर लगाया जा सकता है. इसे खासतौर से सिर धोने से एक घंटा पहले लगाने की सलाह दी जाती है. हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर पका सकते हैं. इस तेल से बालों को लंबे होने में मदद मिलती है. 

चाहती हैं चेहरा चांद सा चमकने लगे तो लगा लीजिए इन 5 फलों के छिलके, खूबसूरती देखते ही बनेगी

बादाम का तेल 

विटामिन ई, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्वों वाले बादाम के तेल को बाल हेल्दी बनाए रखने के लिए लगाया जा सकता है. बादाम का तेल हल्का भी होता है जिससे यह बालों को चिपचिपा नहीं बनाता. 

भृंगराज का तेल 

बालों के लिए जिन जड़ी-बूटियों को सबसे अच्छा माना जाता है उनमें शामिल है भृंगराज. इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से तेल भी बनाया जा सकता है और बाजार में भी भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) आसानी से उपलब्ध होता है. भृंगराज का तेल लगाने पर बाल बढ़ते हैं, बालों का झड़ना कम होता है और डैंड्रफ से भी निजात मिल जाती है. 

प्याज का तेल 

प्याज को बारीक काटकर नारियल तेल में पकाकर प्याज का तेल तैयार किया जाता है. इस तेल से सिर की मालिश करने पर बाल मोटे और घने बनते हैं. प्याज का तेल बालों का टूटना, दोमुंहे होना और जरूरत से ज्यादा पतले होना रोकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.