आप रोज मूंगफली भिगोकर खाते हैं तो स्किन और हेयर को मिलेगा अनगिनत फायदा

हम आपको कुल 4 लाभ मूंगफली के बताने वाले हैं जिसे जानने के बाद आप आज से ही इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

आप रोज मूंगफली भिगोकर खाते हैं तो स्किन और हेयर को मिलेगा अनगिनत फायदा

आपको बता दें कि भीगी हुई मूंगफली खाने का सही समय सुबह नाश्ते को होता है.

Soaked peanuts : मूंगफली को पूरी रात भिगोने से फाइटिक एसिड (phytic acid) के टूटने में मदद मिलती है. इससे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में आसानी होती है.पीनट्स को भिगोकर खाने से आप इसके अधिकतम लाभ उठा सकेंगे. ऐसे में इस लेख में हम आपको कुल 4 लाभ मूंगफली के बताने वाले हैं, जिसे जानने के बाद आप आज से ही इसे अपनी डाइट (healthy diet tips) का हिस्सा बना सकते हैं. एक गिलास पानी में इन 5 मसालों को उबालकर रोज पीजिए, आधे से ज्यादा सेहत से जुड़ी परेशानियां हो जाएंगी दूर

भीगी मूंगफली खाने के फायदे

- यह सुपरफूड अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) के कारण ब्लड शुगर (blood sugar) के रोगियों के लिए अच्छा होता है. मूंगफली में मैंगनीज की मौजूदगी डायबिटीज में राहत प्रदान करती है. मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होती है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करती है.

- यह चिंता और मूड स्विंग (moongphali in peanuts) से निपटने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एक यौगिक होता है, जो अवसाद से लड़ने में मदद करता है.

- भीगी हुई मूंगफली (soaked peanuts) आपके बाल और स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को भी कई लाभ पहुंचाता है. 

- हार्ट हेल्थ (heart health) के लिए भी भीगी हुई मूंगफली बहुत लाभ पहुंचाती है. यह ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बेहतर करती है. इससे दिल की सेहत को बहुत फायदा मिलता है. मसल्स को भी मजबूती देने का काम करता है मूंगफली. वहीं, यह पाचन तंत्र के लिए रामबाण होता है. 

कब खाएं मूंगफली

आपको बता दें कि भीगी हुई मूंगफली खाने का सही समय सुबह नाश्ते का होता है. लेकिन रात में इसको खाने से बचना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com