एक गिलास पानी में इन 5 मसालों को उबालकर रोज पीजिए, आधे से ज्यादा सेहत से जुड़ी परेशानियां हो जाएंगी दूर

Health tips : यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करने का काम करेगा. तो आज से ही इस ड्रिंक को डाइट का हिस्सा बनाइए. 

एक गिलास पानी में इन 5 मसालों को उबालकर रोज पीजिए, आधे से ज्यादा सेहत से जुड़ी परेशानियां हो जाएंगी दूर

यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करने का काम करेगा.

Detox water for healthy body: आजकल बढ़ते प्रदूषण (pollution) और खराब लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle) के कारण मोटापा (obesity), खराब पाचन (digestive system) जैसी परेशानी आम होती जा रही है. ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए जिम में ट्रेडमील पर दौड़ लगा रहे हैं जबकि पाचन ठीक करने के लिए दवाईयों का सेवन कर रहे हैं. जबकि आप अपनी इस परेशानी को घर में तैयार किए गए आयुर्वेदिक पानी से आसानी से ठीक कर सकते हैं.आइए आपको यहां बताते हैं किन 5 मसालों से आप डिटॉक्स वाटर तैयार बनाएं.

घर पर तैयार करें ये 3 होममेड क्लींजर, स्किन से जुड़ी परेशानी होगी ठीक और फेस भी रहेगा क्लीन

कैसे बनाएं हेल्दी ड्रिंक

आपको एक गिलास पानी उबलने के लिए पैन में डालना है, फिर इसमें आप आधा चम्मच अदरक पाउडर (ginger powder), छोटा टुकड़ा दालचीनी (dalcheni), आधा चम्मच अजवाइन (ajwain), मेथी (methi) और जीरा (jeera) डालकर 5 मिनट तक उबाल लेना है. फिर इसे आप कप में छान लीजिए, अब इसमें नींबू का रस निचोड़ लीजिए और आधा चम्मच शहद मिक्स करिए और सिप सिप करके पी लीजिए. आप इसको रोज सुबह में पीती हैं तो आपकी ना सिर्फ पेट की चर्बी (fat burning tips) गलेगी बल्कि, डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें भी छूमंतर हो जाएंगी. इसके अलावा यह स्किन पर भी चमक लाने का काम करेगी. 

यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करने का काम करेगा. तो आज से ही इस ड्रिंक को डाइट का हिस्सा बनाइए और अपनी त्वचा को ग्लोइंग रखिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com