गर्मियों में चेहरे को ठंडक, चमक और निखार देंगे मुल्तानी मिट्टी के ये 5 फेस पैक्स, जानिए कैसे लगाएं बनाकर 

Multani Mitti Face Packs: मुल्तानी मिट्टी को तरह-तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है. लेकिन, यहां कुछ ऐसे फेस पैक्स बताए जा रहे हैं जो गर्मियों में त्वचा को ग्लो देते हैं. 

गर्मियों में चेहरे को ठंडक, चमक और निखार देंगे मुल्तानी मिट्टी के ये 5 फेस पैक्स, जानिए कैसे लगाएं बनाकर 

Multani Mitti Face Mask: चेहरे के लिए कमाल के साबित होते हैं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स. 

Summer Skin Care: गर्मियां आ चुकी हैं और गर्मियां आते ही स्किन केयर रूटीन बदलने का समय भी आ गया है. गर्मियों में स्किन पर पसीना, ऑयल, धूल और मिट्टी की परत जमना भी शुरू हो जाती है. ऐसे में स्किन का सही तरह से ख्याल रखना जरूरी होता है. गर्मियों के फेस पैक्स (Face Packs) में एक सामग्री आमतौर पर देखी जाती है. यह सामग्री है मुल्तानी मिट्टी. चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है लेकिन गर्मियों में इसे लगाने का सटीक तरीका आपको यहां जानने को मिलेगा. इस मौसम में त्वचा की दिक्कतें दूर करने, बेजान त्वचा को निखारने और चेहर पर चमक लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी कैसे लगानी है जान लीजिए यहां. 

टूट-टूटकर बाल हो गए हैं आधे तो आज से ही लगाना शुरू कर दीजिए ये तेल, Hair Fall की दिक्कत होती है दूर 

गर्मियों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs For Summer 

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर 

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं या फिर डेड स्किन सेल्स जमी हुई नजर आती हैं तो आप इस फेस पैक को बनाकर लगा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच हल्दी पाउडर के साथ ही आधा चम्मच चंदन पाउडर लेकर मिलाना होगा. फेस पैक बनाने के लिए पानी के साथ पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो सकते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल 

यह मुल्तानी मिट्टी का सबसे आसान फेस पैक है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको जरूरत के अनुसार मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें पेस्ट बनाने जितना गुलाबजल मिला लें. इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने पर धो लें. 

i64pccj8

मुल्तानी मिट्टी और दही 

दही के साथ बनने वाला यह फेस पैक त्वचा को नमी देता है और निखारने (Glow) में मददगार साबित होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक 3 चम्मच दही डालकर पेस्ट बनाएं. दही की जरूरत और लगे तो इस्तेमाल करने में झिझक ना करें. इस पेस्ट को 20 मिनट के करीब चेहरे पर लगाकर धो लें. त्वचा पर अच्छा असर दिखेगा. 

मुल्तानी मिट्टी और शहद 

कोंबिनेशन स्किन के लोग इस फेस पैक को बनाकर लगा सकते हैं. इस फेस पैक में मुल्तानी मिट्टी के साथ-साथ शहद (Honey) और नींबू का इस्तेमाल भी होता है. एक चम्मच शहद में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल लें. अब जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं और पेस्ट बना लें. बस तैयार है आपका फेस पैक. इसे 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो सकते हैं. 

e96kfk4o

मुल्तानी मिट्टी और दूध 

गर्मियों के लिए बनने वाला मुल्तानी मिट्टी का यह फेस पैक सेंसिटिव स्किन के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. इसे बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें दूध और एक चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें. पेस्ट को फेस पैक की तरह गाढ़ा लेकिन मुलायम बनाने के लिए जरूरत के अनुसार दूध मिलाया जा सकता है. 20 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखना ही काफी होगा. 

पेट में आयदिन बन जाती है गैस तो घर पर बना लीजिए यह पाउडर, आधा चम्मच खाते ही दिक्कत होगी दूर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा