विज्ञापन

वायु प्रदूषण से फेफड़ों को बचाएंगे ये 4 योगासन, आज से ही इन्हें लाइफस्टाइल का बना लें हिस्सा

Air Pollution: दिल्ली की प्रदूषित हवा से खुद को बचाए रखने के लिए आज से ही करना शुरू कर दीजिए यहां बताए योगासन. सेहत को मिलते हैं फायदे. 

वायु प्रदूषण से फेफड़ों को बचाएंगे ये 4 योगासन, आज से ही इन्हें लाइफस्टाइल का बना लें हिस्सा
Yoga To Beat Air Pollution: ऐसे कुछ योगासन हैं जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. 

Yoga Asanas: दिल्ली की हवा दशहरा के बाद से ही खराब होने लगी है. लगातार खराब हो रही एयर क्वालिटी सेहत के लिए नुकसादयक है जिससे श्वसन संबंधी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. ऐसे में भला बीमार होने का इंतजार क्यों करना. वक्त रहते ही सावधानी बरतने में ही समझदारी होती है. यहां कुछ ऐसे ही योगासन बताए जा रहे हैं जो फेफड़ों की सेहत को दुरुस्त रखते हैं और वायु प्रदूषण (Air Pollution) से फेफड़ों को बचाए रखते हैं. इन योगासन (Yoga Poses) को करना आसान भी है और सेहत बेहतर बनाने में असरदार भी. 

बालों को मोटा और घना बनाती हैं ये 3 चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इस तरह

वायु प्रदूषण से बचाने वाले योगासन 

भुजंगासन 

भुजंगासन को कोबरा पोज (Cobra Pose) भी कहते हैं. यह योगासन श्वसन तंत्र को साफ करने का काम करता है. इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटा जाता है और हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखकर शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की तरफ उठाते हैं. 

अनुलोम-विलोग 

फेफड़ों के लिए अनुलोम-विलोम फायदेमंद योगासन है. अनुलाम-विलोम से श्वसन तंत्र को मजबूती मिलती है, एनर्जी फ्लो बेहतर होता है, स्ट्रेस कम होता है और फेफड़े बेहतर तरह से काम करते हैं. अनुलोम-विलोम (Anulom Vilom) में एक-एक करके नाक के छिद्रों से हवा ली और छोड़ी जाती है. 

भस्त्रिका

भस्त्रिका प्राणायाम का ही एक प्रकार है. इसमें जल्दी-जल्दी सांस ली जाती है. पद्मासन की मुद्रा या सुखासन की मुद्रा में बैठकर कमर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा और स्थिर रखा जाता है. इसके बाद तेज गति से आवाज निकालते हुए सांस ली और छोड़ी जाती है. इसे ही भस्त्रिका प्राणायाम कहते हैं. 

कपालभाति 

श्वसन तंत्र को प्रदूषण से बचाए रखने के लिए कपालभाति (Kapalbhati) करते हैं. इसे करने के लिए पद्मासन की मुद्रा में बैठकर हाथों को घुटनों पर चित्त मुद्रा में रखते हैं. इसके बाद गहरी सांस लेकर झटके से छोड़ी जाती है. इसमें पेट को अंदर की तरफ खींचा जाता है और फिर सामान्य हो जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Hemoglobin deficiency: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए चुकंदर और अनार के जूस में से क्या है बेहतर
वायु प्रदूषण से फेफड़ों को बचाएंगे ये 4 योगासन, आज से ही इन्हें लाइफस्टाइल का बना लें हिस्सा
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Next Article
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com