विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 15, 2023

हर दिन मुनक्का भिगोकर खाने से मिलते हैं सेहत को बड़े फायदे, जानकर तुरंत कर लेंगे डाइट में शामिल

इसमें फाइबर, जिंक, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. 100 ग्राम मुनक्का में लगभग 26 ग्राम सोडियम, 79 ग्राम कार्ब्स, 4.5 ग्राम फाइबर, 3.3 ग्राम प्रोटीन, 62 एमजी कैल्शियम और 1.8 एमजी आयरन पाया जाता है. 

हर दिन मुनक्का भिगोकर खाने से मिलते हैं सेहत को बड़े फायदे, जानकर तुरंत कर लेंगे डाइट में शामिल
Healthy diet : 5 मुनक्का खाने से हर दिन कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है.

Munakka ke fayde : आजकल बढ़ते प्रदूषण और हेक्टिक लाइफस्टाइल में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि जब आप हेल्दी होंगे तभी आप घर और ऑफिस का काम सही ढंग से कर पाएंगे. हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा डाइट में विटमिन, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने की बात कहते हैं. ऐसे में हर दिन 5 मुनक्का भिगोकर खाना आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. इसमें फाइबर, जिंक, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. 100 ग्राम मुनक्का में लगभग 26 ग्राम सोडियम, 79 ग्राम कार्ब्स, 4.5 ग्राम फाइबर, 3.3 ग्राम प्रोटीन, 62 एमजी कैल्शियम और 1.8 एमजी आयरन पाया जाता है. बड़े का काम का होता है ये चूर्ण, सर्दी-जुकाम और कब्ज करे झटपट दूर

मुनक्का खाने के फायदे

1- सर्दियों में मुनक्का खाने से आपको आयरन की भरपूर (iron food source) मात्रा मिल जाएगी.इसके सेवन से एनीमिया के लक्षण कम होते हैं. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज से छुटकारा दिलाने का काम करता है.

2- इसमें कैल्शियम की भी मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत (food for strong bone) रखता है. अगर आप मुनक्का अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो इससे आपके हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकता है.

3- मुनक्का में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूर शामिल करना चाहिए. यह ड्राई फ्रूट आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. इसे रोजाना खाने से आंख (food for eye health) की रोशनी बरकरार रहेगी.

4- इसको खाने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है. 5 मुनक्का खाने से हर दिन कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है. बेहतर इम्यूनिटी के लिए यह मेवा बहुत सहायक साबित होता है. बालों के लिए फायदेमंद होता है ये ड्राई फ्रूट्स. हार्ट की हेल्थ के लिए भी रामबाण साबित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
हर दिन मुनक्का भिगोकर खाने से मिलते हैं सेहत को बड़े फायदे, जानकर तुरंत कर लेंगे डाइट में शामिल
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;