विज्ञापन

घुटनों का दर्द कभी भी सताने लगता है, तो आज से ही इन 4 घरेलू नुस्खों को आजमाना कर दीजिए शुरू 

Knee Pain Home Remedies: अगर आप भी अक्सर घुटने के दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किन चीजों के इस्तेमाल से यह दर्द दूर होने में मिल सकती है मदद. 

घुटनों का दर्द कभी भी सताने लगता है, तो आज से ही इन 4 घरेलू नुस्खों को आजमाना कर दीजिए शुरू 
How To Get Rid Of Knee Pain: घुटने का दर्द इस तरह हो जाएगा छूमंतर. 

Home Remedies: उम्र बढ़ने लगती है तो हड्डियों का कमजोर होना भी शुरू हो जाता है. इससे उठते-बैठते कभी भी जोड़ों में दर्द की शिकायत रहने लगती है. इसके अलावा, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, सही पोश्चर में ना बैठना, कोई चोट या फिर कहीं से टकरा जाने पर भी घुटनों में दर्द (Knee Pain) रह सकता है. ऐसे में बार-बार सताने वाले इस दर्द को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे घरेलू नुस्खे हैं जो घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं और जिनसे आराम महसूस होने लगता है. 

बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो ये 6 बीज कर लीजिए डाइट में शामिल, कम होगा Bad Cholesterol 

घुटनों के दर्द के घरेलू उपाय | Knee Pain Home Remedies 

अदरक की चाय 

घुटनों या जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अदरक की हर्बल चाय बनाकर पी जा सकती है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन को कम करने का कम करते हैं. अदरक (Ginger) को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में डालकर पकाने पर इसकी हर्बल चाय बन जाती है. इसे कप में छानें और स्वाद के लिए हल्का शहद मिलाकर इस चाय को पिएं. रोजाना पीने पर घुटनों का दर्द कम होने लगेगा. 

हल्दी 

हल्दी का सेवन दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई तरह से किया जा सकता है. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी का पानी बनाकर पी सकते हैं, हल्दी की चाय बना सकते हैं, हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है या फिर हल्दी का लेप बनाकर भी घुटनों पर मल सकते हैं.

नींबू का रस 

अगर घुटनों में यूरिक एसिड बढ़ने (Uric Acid) के कारण दर्द हो रहा है तो नींबू के रस का सेवन किया जा सकता है. नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड यूरिक एसिड कम करता है और दर्द से राहत दिलाने में मददगार होता है. 

सरसों का तेल और लहसुन 

घुटनों की मालिश करने से भी दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें लहसुन की कुछ कलिया डाल लें. अब अच्छे से पकाने के बाद इस तेल को अलग रख दें. सरसों और लहसुन के इस तेल को हल्का गर्म करके घुटनों पर मलकर मालिश करने पर दर्द कम होने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
खजूर खाने का सही तरीका पता होना है जरूरी, तभी मिलेगा शरीर को फायदा, यहां जानिए कितनी मात्रा बॉडी के लिए अच्छी है
घुटनों का दर्द कभी भी सताने लगता है, तो आज से ही इन 4 घरेलू नुस्खों को आजमाना कर दीजिए शुरू 
पति को पत्नी से कभी नहीं कहनी चाहिए ये 5 बातें, रिश्ते में खटास पड़ते नहीं लगती देर 
Next Article
पति को पत्नी से कभी नहीं कहनी चाहिए ये 5 बातें, रिश्ते में खटास पड़ते नहीं लगती देर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com