विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

घटाना है वजन तो दूध वाली चाय की जगह इन 4 हर्बल टी को पीना कर सकते हैं शुरू, चर्बी पिघलने लगेगी

Weight Loss Tea: ऐसी कई हर्बल चाय हैं जिन्हें पीने पर शरीर का वजन तेजी से घटना शुरू हो जाता है. सुबह के समय दूध वाली चाय पीने के बजाए इन हर्बल टी का सेवन किया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
घटाना है वजन तो दूध वाली चाय की जगह इन 4 हर्बल टी को पीना कर सकते हैं शुरू, चर्बी पिघलने लगेगी
How To Lose Weight: घर पर ये चाय वजन घटाने में दिखाती हैं असर. 

Herbal Tea: दूध वाली चाय पीने में तो बेहद स्वादिष्ट लगती है लेकिन सुबह के समय रोजाना इसे पीने पर सेहत प्रभावित हो सकती है. बहुत से लोगों को दूध वाली चाय पीने के कारण एसिडिटी और गैस की दिक्कत हो जाती है. वहीं, हर्बल टी पाचन और सेहत के लिए तो अच्छी है ही साथ ही वजन घटाने (Weight Loss) में भी असर दिखाती है. हर्बल टी कई तरह की हो सकती है. बहुत सी हर्बल टी घर के मसालों से ही तैयार की जाती हैं और चर्बी घटाने में कमाल का असर दिखाती हैं. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और चाहते हैं कि खासकर त्योहारों के मौसम में शरीर में टॉक्सिंस ना जमें और वजन कम होने लगे तो यहां बताई जा रही हर्बल टी पीना शुरू कर सकते हैं. 

सोने से पहले रात में पीने लगेंगे यह पीला पानी, तो शरीर से निकलने लगेगा गंदा यूरिक एसिड

वजन घटाने के लिए हर्बल टी | Herbal Tea For Weight Loss 

दालचीनी की चाय 

वजन कम होने में दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) का असर भी कमाल का नजर आता है. इस चाय को पीने पर शरीर को एनर्जी मिलती है, मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और शरीर का बढ़ा हुआ फैट कम होने लगता है सो अलग. दालचीनी की चाय बनाने के लिए पानी में दालचीनी की डंडी या एक चम्मच पिसी दालचीनी डालकर पका लें. कप में छानने के बाद नींबू और शहद मिलाकर इस चाय का सेवन करें. 

अभी से ही रूखी-सूखी होकर मुर्झा गई है त्वचा, तो ये 5 आसान से घरेलू नुस्खे स्किन को बना देंगे खिला-खिला 

काली चाय 

काली चाय या ब्लैक टी का सेवन भी वजन कम करने के लिए किया जा सकता है. ब्लैक टी (Black Tea) को बनाने के लिए इसे पानी में डालकर कुछ देर पकाएं और छानकर पी लें. ब्लैक टी से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह कैलोरी बर्न करने में असरदार है. 

अदरक की चाय 

अदरक का सेवन पाचन को दुरुस्त रखने, पेट का दर्द दूर करने, वजन कम करने और जोड़ों में हो रहे दर्द से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है. अदरक शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और इससे खराब टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं. चाय बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में पका लें. कप में छानकर इस चाय में नींबू का रस मिलाएं और स्वाद लेकर पिएं. 

गुड़हल की चाय 

हिबिस्कस टी यानी गुड़हल की चाय (Hibiscus) को पीने पर वजन ही नहीं घटता बल्कि ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में भी इस चाय का असर नजर आता है. चाय को बनाने के लिए एक चौथाई कप सूखे हुए गुड़हल के फूल लें और 4 कप पानी में मिलाकर फ्रिज में रख दें. तकरीबन 20 मिनट बाद इस पानी को फ्रिज से निकालकर छानें और एक कप पी लें. इस चाय को गर्म करके भी पिया जा सकता है. आप चाहे तो गुड़हल के फूलों को रातभर भी फ्रिज में रख सकते हैं. इसके अलावा, स्वाद के लिए इस चाय में शहद या मेपल सिरप मिलाकर पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
घटाना है वजन तो दूध वाली चाय की जगह इन 4 हर्बल टी को पीना कर सकते हैं शुरू, चर्बी पिघलने लगेगी
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;