Sun Burn: धूप से चेहरे पर होने वाली जलन और बिगड़ी रंगत को ठीक करेंगे ये 4 फेस पैक, ठंडक से पड़ेगा आराम 

Face Pack For Sun Burn: इस मौसम में पड़ रही कड़कती धूप स्किन को बेहद नुकसान पहुंचा रही है. अगर आपका चेहरा भी सन बर्न और टैनिंग का शिकार हो गया है तो हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं ये फेस पैक. 

Sun Burn: धूप से चेहरे पर होने वाली जलन और बिगड़ी रंगत को ठीक करेंगे ये 4 फेस पैक, ठंडक से पड़ेगा आराम 

Sun Burn Home Remedies: चेहरे से धूप का असर कम करेंगे ये फेस पैक. 

खास बातें

  • चेहरे पर चुभने वाली धूप सनबर्न का कारण बनती है.
  • इससे चेहरे पर टैनिंग भी हो जाती है.
  • कुछ घरेलू फेस पैक इस दिक्कत को दूर करते हैं.

Skin Care: इस साल कितनी भयंकर गर्मी पड़ रही है इससे तो कोई अछूता नहीं है. आएदिन सेहत तो बिगड़ती ही है, साथ ही स्किन पर भी धूप का असर साफ-साफ नजर आने लगता है.जिस तरह की चिलतिलाती गर्मी है उससे स्किन का सनबर्न (Sun Burn) का शिकार होने का अंदाजा लगाया जा सकता है. सूरज की यूवी रेज (UV Rays) स्किन को डैमेज करती हैं जिससे स्किन में जलन, एजिंग और टैनिंग (Tanning) की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए आप दादी-नानी के सुझाए कुछ कमाल के घर पर बने फेस पैक (Face Pack) लगा सकती हैं जो आपकी स्किन को हील भी करते हैं और ठंडक भी देते हैं. 


सनबर्न के लिए फेस पैक | Face Pack For Sun Burn

बेसन का फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए कटोरी बेसन में एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच ही दही मिलाएं. अब इसमें एक छोटा नींबू निचोड़े और एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगभग 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपको चेहरे पर असर दिखने लगेगा. 

पपीते का फेस पैक 

पपीता (Papaya) एक अच्छे डी-टैन का काम करता है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए पपीते के गूदे को अच्छे से मसलकर उसमें एक चम्मच संतरे का रस मिला लें. अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर आधा घंटे के करीब लगा कर रखें. चेहरा धोने के बाद आपको ठंडक महसूस होगी. 

चावल के आटे का फेस पैक 


चावल को पीस कर उसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर और आधा चम्मच शहद डाल लें. अब जरूरी मात्रा में गुलाबजल लेकर फेस पैक तैयार कर लें. इसे चेहरे पर तकरीबन 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपको टैनिंग हल्की होती दिखेगी. 


आलू का फेस पैक 


आलू अच्छे ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. इसका रस निकालकर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें. अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10-15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. धूप से बिगड़ी रंगत को ठीक करने में आलू बेहद फायदेमंद नुस्खा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट फिल्म सिटी में स्पॉट हुए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com