नारियल के दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये 4 चीजें, चेहरे पर नहीं दिखेगा कोई दाग-धब्बा और निखर जाएगी त्वचा 

Coconut Milk For Face: अगर आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो नारियल दूध को कुछ इस तरह से चेहरे पर लगा सकते हैं. इन फेस पैक्स को बनाना आसान भी है और ये असरदार भी होते हैं. 

नारियल के दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये 4 चीजें, चेहरे पर नहीं दिखेगा कोई दाग-धब्बा और निखर जाएगी त्वचा 

Coconut Milk Face Packs: चेहरे पर कमाल का असर दिखाते हैं नारियल दूध के फेस पैक्स. 

Skin Care: नारियल का दूध जाहिरतौर पर नारियल से बनाया जाता है. यह स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही इसका टेक्सचर क्रीमी भी होता है. नारियल के दूध (Coconut Milk) को सेहत के लिए अच्छा माना ही जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं त्वचा को भी नारियल के दूध से कई फायदे मिलते हैं? नारियल के दूध में त्वचा से गंदगी दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं जो स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं. साथ ही, यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और स्किन के ओपन पोर्स को टाइट करने में भी असरदार है. इस दूध में विटामिन सी और विटामिन ई भी होता है. यहां जानिए नारियल के दूध से किस तरह फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये फेस पैक्स त्वचा के रूखेपन को दूर करते हैं और चेहरा निखारने में भी मदद करते हैं. 

बरसात के कीड़ों को रखना है घर से दूर तो ये 10 टिप्स आएंगे काम, अंदर नहीं आ सकेगा एक भी Insect

नारियल दूध के फेस पैक्स | Coconut Milk Face Packs 

नारियल दूध और हल्दी 

इस फेस पैक को बनाना बेहद आसान है. सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का दूध डालें और इसमें 2 चम्मच बेसन मिला लें. अब चुटकीभर हल्दी डालकर मिक्स करें. इस फेस को चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर ताजगी महसूस होने लगेगी. 

रात की कुछ आदतें वजन घटाने में करेंगी मदद, आप भी आसानी से आजमा सकते हैं ये नाइट रूटीन

नारियल दूध और शहद 

स्किन क्लेंज करने वाला यह फेस पैक त्वचा को मुलायम भी बनाता है. बराबर मात्रा में नारियल का दूध और शहद (Honey) मिलाएं. बस तैयार है आपका फेस पैक. इसे 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लेना है. इन दोनों सामग्रियों का मिश्रण चेहरे के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है इसीलिए आप इसे मुलायम बाल पाने के लिए भी लगा सकते हैं. 

omqvtc78

Photo Credit: iStock

नारियल दूध और मिल्क पाउडर 

सामान्य मिल्क पाउडर (Milk Powder) को लेकर कटोरी में चम्मच भरकर डाल दें. इसके बाद एक चम्मच नारियल का दूध भी इस मिश्रण में मिलाएं. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा और दूध मिलाया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा निखर जाएगा. 

नारियल दूध और चावल का आटा 

चावल को स्किन केयर में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. चावल के आटे (Rice Flour) में नारियल का दूध मिलाकर भी फेस पैक बनाया जा सकता है. 2 चम्मच नारियल के दूध में चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच चावल का आटा मिला लें. इसे चेहरे पर सिर्फ 10 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

cn8n73oo

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com