Skin Care Routine: सिर्फ 3 चीजों से चेहरे पर आएगी चमक और स्किन की सेहत होगी अच्छी, जानें किस तरह करें ये रूटीन फॉलो

Skin Care Routine: स्किन केयर में यूं तो कई बदलाव किए जाते हैं लेकिन कुछ बेसिक चीजें हैं जो निखरी हुई स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त हैं. ये 3 स्टेप वाला स्किन केयर रूटीन आपके लिए भी परफेक्ट साबित होगा. 

Skin Care Routine: सिर्फ 3 चीजों से चेहरे पर आएगी चमक और स्किन की सेहत होगी अच्छी, जानें किस तरह करें ये रूटीन फॉलो

Skin Care Routine Steps: इस तरह करें स्किन की देखभाल. 

खास बातें

  • स्किन केयर में जरूरी हैं ये चीजें.
  • इन 3 स्टेप्स से सेहतमंद रहती है त्वचा.
  • स्किन टाइप के अनुसार चुनें प्रोडक्ट्स.

Skin Care: स्किन केयर में अक्सर ढेर सारी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और एक के बाद एक स्टेप की मानो लड़ी लगा दी जाती है. लेकिन, इतनी झंझट क्यों उठाना जब आप आसानी से सिर्फ 3 प्रोडक्ट्स और स्टेप्स में ही अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) को फॉलो कर सकते हैं. लड़के हों या लड़कियां दोनों के लिए ही यह स्किन केयर रूटीन अच्छा साबित होगा. चेहरे पर नमी आएगी, निखार (Glow) आएगा और चेहरा बेदाग खूबसूरत नजर आएगा. हालांकि, हर स्किन के हिसाब से स्किन केयर रूटीन आमतौर पर अलग होता है लेकिन ये बेसिक स्टेप्स ऐसे हैं जो किसी भी स्किन टाइप (Skin Type) के व्यक्ति की त्वचा के लिए अच्छे साबित होंगे. बस इस बात का ध्यान रखना है कि आप प्रोडक्ट्स ऑयली स्किन (Oily Skin) या ड्राई स्किन आदि के हिसाब से लें. 

3 स्टेप वाला स्किन केयर रूटीन | 3 Step Skin Care

क्लेंजर  

स्किन केयर रूटीन का पहला और सबसे जरूरी स्टेप है क्लेंजिंग. क्लेंजिंग (Cleansing) में चेहरे को अच्छी तरह साफ किया जाता है जिससे बाकी सभी स्टेप्स जिनमें अलग-अलग प्रोडक्ट्स लगाए जाने हैं वे चेहरे पर अच्छी तरह असर दिखा पाएं. जिन लोगों की ऑयली या एक्ने (Acne) वाली दानों और फुंसियों से ढकी स्किन है वे फोम वाले फेस वॉश या क्लेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, ड्राई और नॉर्मल स्किन पर बिना फोम वाले जेंटल क्लेंजर ज्यादा अच्छा दिखाते हैं. 

मॉइश्चराइजर 

दूसरा इंपोर्टेंट स्टेप है मॉइश्चराइजर (Moisturizer) लगाना. स्किन को स्वस्थ और निखरा हुआ रहने के लिए नमी की जरूरत होती है. यह नमी चेहरे को मॉइश्चराइजर से मिलती है. मॉइश्चराइजर ज्यादातर जेल और क्रीम वाले होते है. ऑयली और नॉर्मल स्किन पर जेल वाले तो ड्राई स्किन (Dry Skin) पर क्रीम वाले मॉइश्चराइजर अच्छा असर दिखाते हैं. 


सनस्क्रीन 


अगला स्टेप है अच्छी तरह सनस्क्रीन लगाना. मौसम चाहे जो भी हो लेकिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूरी है. सनस्क्रीन चेहरे को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है. इसलिए स्किन को नुकसान ना पहुंचे इसके लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं. 

इन 3 स्टेप्स के बाद भी अगर आप स्किन पर कुछ लगाना चाहते हैं तो लगा सकते हैं. लेकिन ये बेसिक स्टेप्स हैं जो स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए पर्याप्त हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर