विज्ञापन

सफेद बालों से परेशान हैं तो घर की इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर डाई, एक-एक बाल हो जाएगा काला 

घर पर ही कई तरीकों से बालों को काला किया जा सकता है. अगर आप भी सफेद बालों को रंगने के लिए कोई असरदार घरेलू नुस्खा ढूंढ रहे हैं तो यहां बताई होममेड हेयर डाई आपके काम आएगी.

सफेद बालों से परेशान हैं तो घर की इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर डाई, एक-एक बाल हो जाएगा काला 
इस तरह काले होने लगेंगे सफेद बाल. 

Hair Care: व्यक्ति की उम्र बढ़ने लगती है तो बाल भी सफेद होना शुरू हो जाते हैं. इन सफेद बालों की वजह आमतौर पर जरूरत से ज्यादा तनाव, जेनेटिक्स, खानपान में पोषक तत्वों की कमी या फिर जरूरत से ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी हो सकता है. वहीं, बहुत से लोग समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत से परेशान रहते हैं. अगर आप भी सफेद बालों (White Hair) को घर पर ही रंगना चाहते हैं तो यहां बताई असरदार होममेड हेयर डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस हेयर डाई से सिर पर जितने भी सफेद बाल नजर आ रहे हैं सभी काले हो जाते हैं. इसका सबसे बढ़ा फायदा यह है कि यह हेयर डाई बालों को काला करने के साथ ही उन्हें केमिकल्स की चपेट में आने से बचाती है. इसीलिए होममेड हेयर डाई से बाल काले होने के बाद दबे-दबे, मुरझाए या रूखे नजर नहीं आते बल्कि खूबसूरत दिखाई पड़ते हैं. 

एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने के लिए कैसे करते हैं लहसुन का इस्तेमाल, बालों को जड़ों से मिलता है पोषण 

सफेद बालों के लिए होममेड हेयर डाई | Homemade Hair Dye For White Hair 

इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको एक कप मेहंदी का पाउडर, 3 चम्मच आंवले का पाउडर और एक चम्मच कॉफी का पाउडर (Coffee Powder) लेना होगा. सबसे पहले एक मेहंदी में पानी डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट में आंवले का पाउडर और कॉफी पाउडर डालकर मुलायम पेस्ट बना लें. पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के हिसाब से पानी मिलाएं. जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाने के बाद तकरीबन एक घंटा रखें और फिर सिर धोकर बाल साफ कर लें. सफेद बाल काले हो जाएंगे. 15 से 20 दिन में एक बार यह हेयर डाई बालों पर लगाई जा सकती है या फिर इसे महीने में एक बार भी लगाया जा सकता है. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • बालों को काला बनाने के लिए आंवले के पाउडर (Amla Powder) में नारियल का तेल मिलाकर पकाने और सिर पर लगाने से भी बालों को फायदा मिलता है. समय से पहले सफेद होने वाले बालों पर यह नुस्खा खासकर अच्छा साबित होता है. 
  • नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर पकाएं. जब यह तेल अच्छे से पक जाए तो अलग रख दें. हफ्ते में एक बार इस तेल को हल्का गर्म सिर पर लगा सकते हैं. जब भी इसे सिर पर लगाना हो तो ताजा ही तैयार करें. इससे बालों को जड़ों से काला होने में मदद मिलती है. 
  • कॉफी के पाउडर को पानी में पकाकर इस पानी से हफ्ते में एक से दो बार सिर धोया जा सकता है. इससे सफेद बालों को काला होने में मदद मिलती है. बालों की सेहत बनाए रखने में भी इस नुस्खे का अच्छा असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर चेहरे पर लगा लें, हफ्तेभर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां
सफेद बालों से परेशान हैं तो घर की इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर डाई, एक-एक बाल हो जाएगा काला 
PCOD के कारण 109  किलो की हो गई थीं पूर्णा पटेल, जानें उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में
Next Article
PCOD के कारण 109  किलो की हो गई थीं पूर्णा पटेल, जानें उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com