गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये 3 तरह की हरी चटनी, High Cholesterol होने लगता है कम

Green Chutney For Cholesterol: बढ़ता कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. ऐसे में यहां बताई हरी चटनी इस कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाती हैं.

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये 3 तरह की हरी चटनी, High Cholesterol होने लगता है कम

High Cholesterol Control: इस हरी चटनी को खाने पर कॉलेस्ट्रॉल होने लगेगा कम. 

Cholesterol Diet: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है. लेकिन, जब शरीर जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल बनाने लगता है तो स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. इन्हीं दिक्कतों में रक्त वाहिनियों का अवरुद्ध होना, नसों में दर्द होना और हार्ट अटैक की नौबत आना भी शामिल है. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि वक्त रहते कॉलेस्ट्रोल लेवल (Cholesterol Level) कम कर लिया जाए. यहां कुछ ऐसी ही हरी चटनी (Green Chutney) का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. 

हड्डियों की सूजन कम करती हैं खाने-पीने की ये 4 चीजें, हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से मिल जाएगा छुटकारा

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए हरी चटनी | Green Chutney To Reduce Cholesterol

धनिया-पुदीना की चटनी 

इस चटनी को बनाने के लिए 50 ग्राम धनिया, 20 ग्राम पुदीना (Mint) , कुछ हरी मिर्च, 20 ग्राम लहसुन, नमक, नींबू का रस और जरूरत के अनुसार पानी ले लें. आप इसबगोल और अलसी का तेल भी इस चटनी में डाल सकते हैं. सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर पीस लें. बस तैयार है आपकी चटनी. इस चटनी से कॉलेस्ट्रोल कम होने के साथ ही पाचन अच्छा रहता है और लहसुन रक्त धमनियों को अवरुद्ध होने से रोकता है. 

एक फूल और उसके पत्ते सफेद बालों को कर सकते हैं काला, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान 

आंवले और अदरक की चटनी 

इस खट्टी और तीखी चटनी से भी कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. इस चटनी (Chutney) को बनाने के लिए 5 आंवले लेकर काट लें. इसमें 2 हरी मिर्च, आधे नींबू का रस, आधा चम्मच काला नमक, आधा चम्मच काली मिर्च और स्वादानुसार नमक मिला लें. सभी चीजों को साथ पीसें और बस तैयार है आपकी चटनी. इस चटनी को खाने पर शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और खनिज अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं. इससे बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होता है और शरीर दुरुस्त रहने लगता है. 

एवोकाडो की चटनी 

एवोकाडो फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी रहती है. एवोकाडो से चटनी बनाना बेहद आसान है और यह स्वाद में भी अच्छी होती है. चटनी बनाने के लिए एवोकाडो को ब्लेंडर में डालें और हरी मिर्च, नमक, नींबू का रस और काली मिर्च मिलाकर पीस लें. इस चटनी को रोटी, ब्रेड और सब्जियों के साथ खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.