हड्डियों की सूजन कम करती हैं खाने-पीने की ये 4 चीजें, हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से मिल जाएगा छुटकारा

Foods For Bones Health: हाथ-पैरों या कंधों में रहता है दर्द और हड्डियों की सूजन ने उठना-बैठना कर दिया है दूभर तो जानिए कौनसे फूड्स हड्डियों की सेहत अच्छी करने में दिखाते हैं असर. 

हड्डियों की सूजन कम करती हैं खाने-पीने की ये 4 चीजें, हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से मिल जाएगा छुटकारा

Swelling In Bones: हड्डियों को मजबूत बनाती हैं खाने की कुछ चीजें. 

Healthy Foods: शरीर को उसका ढांचा हड्डियां ही देती हैं. हड्डियां कमजोर होती हैं या फिर हड्डियों में दर्द रहने लगता है तो व्यक्ति का उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हड्डियों की सेहत (Bones Health) का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. कई बार हड्डियों में सूजन के कारण भी दर्द रहना शुरू हो जाता है. खानपान में कुछ ऐसी चीजें शामिल की जा सकती हैं जो हड्डियों में होने वाली सूजन (Swelling) को कम करने में असरदार होती हैं, साथ ही इन चीजों से हड्डियों का दर्द दूर होता है और हड्डियों को मजबूत बनने में मदद मिलती है. इन फूड्स को आसानी से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ाते हैं ये घरेलू नुस्खे, टूटते-झड़ते बालों से भी मिल जाता है छुटकारा

हड्डियों का दर्द दूर करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Bones Health 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो हड्डियों के लिए अच्छे साबित होते हैं. इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी और केल आदि खानपान में शामिल किए जा सकते हैं. 

मिठाइयां खा ली हैं खूब तो अब शरीर को कर लीजिए डिटॉक्स, हल्दी का पानी भी दिखाता है अच्छा असर

हल्दी 

हल्दी (Turmeric) ऐसा मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो सूजन को कम करने में असरदार है. हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है, हल्दी का पानी पी सकते हैं या फिर सब्जी वगैरह में हल्दी डालकर खाने पर सेहत पर अच्छा असर दिखता है. हल्दी का लेप बनाकर घुटनों पर लगाने से भी अच्छा असर दिखता है. 

सूखे मेवे 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर सूखे मेवे हड्डियों के दर्द को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. सूखे मेवों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और हेल्दी फैट्स (Healthy Fats) की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. बादाम, काजू, अखरोट और पिस्ता आदि खाए जा सकते हैं. 

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल को हेल्दी ऑयल्स में गिना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अलावा मोनोसैचुरेटेड फैट्स भी होते हैं और यह तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसीलिए हड्डियों की सूजन को कम करने के लिए खानपान में ऑलिव ऑयल (Olive Oil) शामिल किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.