विज्ञापन

त्वचा को बेदाग बनाने के लिए घर की इन 2 चीजों को मिलाकर लगाएं ऐसे, डेड स्किन सेल्स निकलने लगेंगी छूटकर 

Clear Skin Home Remedies: घर पर ही ऐसे कई नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं जिनका असर कमाल का नजर आता है. इन चीजों के इस्तेमाल से फेशियल कराने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

त्वचा को बेदाग बनाने के लिए घर की इन 2 चीजों को मिलाकर लगाएं ऐसे, डेड स्किन सेल्स निकलने लगेंगी छूटकर 
Face Packs For Clear Skin: त्वचा को निखारने के लिए लगाएं इस फेस पैक को बनाकर.

Skin Care: त्वचा की सही तरह से देखरेख करने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, पार्लर के चक्कर लगाए जाते हैं और अलग-अलग स्किन ट्रीटमेंट्स लिए जाते हैं सो अलग. लेकिन, कई बार पार्लर से महंगे फेशियल लेने पर भी उतना असर नहीं दिख पाता जितना घर की ही कुछ चीजों से दिखता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पार्लर में ढेर सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता है जिससे स्किन बैरियर के डैमेज होने की संभावना बनी रहती है और त्वचा को लगातार मलने से स्किन ओवर एक्सफोलिएट हो जाती है. वहीं, घर की कुछ प्राकृतिक चीजें चेहरे पर लगाई जाएं तो त्वचा की इच्छी क्लेंजिंग हो जाती है और चेहरा ग्लो करने लगता है सो अलग. यहां जानिए सिर्फ 2 चीजों को मिलाकर कौनसे फेस पैक्स (Face Packs) बनाएं जाते हैं जो त्वचा पर बेहतरीन असर दिखाते हैं. 

चेहरे पर लानी है चांदी सी चमक तो लगा लें दूध से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखर जाती है

क्लियर स्किन के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Clear Skin 

दही और बेसन 

स्किन को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन हटाने में बेसन और दही के फेस पैक का कमाल का असर दिखता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन लें और उसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन चमक जाती है. 

कॉफी और शहद 

चेहरे को निखारने और अच्छी सफाई करने के लिए कॉफी (Coffee) और शहद का फेस पैक लगाया जा सकता है. एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच ही शहद मिला लें. दोनों चीजों को मिक्स करके चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें और फिर पानी छिड़ककर हल्के हाथों से इसे छुड़ाएं. 

एलोवेरा और गुलाबजल 

इस फेस पैक से स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी और सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. पैक बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जैल में कुछ बूंदे गलुबाजल की मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. हफ्ते में एक-दो बार इसे लगाने पर त्वचा का निखार बना रहता है. 

पपीते का फेस मास्क 

पपीते के गूदे और एलोवेरा जैल को मिलाकर इस फेस पैक को तैयार किया जाता है. फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. स्किन निखरती है और मुलायम बनी रहती है. 

केला और दूध 

2 इंग्रीडिएंट वाला यह फेस पैक चेहरे की अच्छी सफाई कर देता है. चमकदार त्वचा के लिए इसे बनाकर हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. एक केला लेकर मसल लें और उसमें दूध (Milk) मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर साफ करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खड़े होते ही आने लगते हैं चक्कर तो यह हो सकती है वजह, AIIMS की डॉक्टर ने बताया इससे निपटने का रास्ता 
त्वचा को बेदाग बनाने के लिए घर की इन 2 चीजों को मिलाकर लगाएं ऐसे, डेड स्किन सेल्स निकलने लगेंगी छूटकर 
Teacher's Day 2024: शिक्षक दिवस पर पढ़ें डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये 10 अनमोल वचन, मिलेगी जीवन से जुड़ी सीख 
Next Article
Teacher's Day 2024: शिक्षक दिवस पर पढ़ें डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये 10 अनमोल वचन, मिलेगी जीवन से जुड़ी सीख 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com