होमोसेक्सुअलिटी और एडल्टरी को अपराध के दायरे में वापस लाना चाहता था पैनल, PM मोदी नहीं हुए सहमत

संसद की स्थायी समिति (कमिटी) की एक अन्य सिफारिश भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 377 के तहत गैर-सहमति वाले कामों को दंडित करने की थी. भले ही सुप्रीम कोर्ट ने वयस्कों के बीच सहमति से बने समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध घोषित कर दिया है, लेकिन कमिटी ने इसे नए विधेयक में बनाए रखने के लिए कहा है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
मोदी कैबिनेट का मानना है कि एडल्टरी और होमोसेक्सुएलिटी को दोबारा कानून के दायरे में लाने के दूरगामी परिणाम होंगे.
नई दिल्ली:

मोदी कैबिनेट ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक (The Criminal Law Amendment Bills) पेश करने की मंजूरी दे दी है. भारतीय दंड संहिता (IPC) और भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता ( CrPC) और एविडेंस एक्ट में बदलाव के लिए तीन नए बिलों को अगले हफ्ते संसद में पेश किया जाएगा. IPC की जगह, भारतीय न्याय संहिता बिल, CrPC की जगह, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता बिल और IEA की जगह भारतीय साक्ष्य बिल लाया जाएगा. गृह मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति (Parliamentary Standing Committee) इन तीन कानूनों में बदलाव के साथ-साथ एडल्टरी यानी व्यभिचार और गे सेक्स या समलैंगिता (Homosexuality फिर से आपराधिक बनाने की सिफारिश की थी. हालांकि, सरकारी सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट कमिटी के इन 2 सुझावों से असहमत हैं. 

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने अपने अलग-अलग आदेश में व्यभिचार और समलैंगिक यौन संबंधों को गैर-आपराधिक घोषित किया है.
कमिटी ने सिफारिश की थी कि व्यभिचार और समलैंगिकता के अपराध को भारतीय न्याय संहिता विधेयक, 2023 (Bharatiya Nyaya Sanhita Bill, 2023) में बरकरार रखा जाए. जबकि पीएम मोदी, मोदी कैबिनेट का ऐसा मानना है कि एडल्टरी और होमोसेक्सुएलिटी को दोबारा कानून के दायरे में लाने के दूरगामी नतीजे होंगे. साथ ही इसे सुप्रीम कोर्ट और उसके फैसलों के खिलाफ देखा जाएगा.

एडल्टरी के मामले में संसदीय स्थायी समिति के प्रमुख बीजेपी सांसद बृज लाल का मानना ​​है कि शादी की संस्था को पवित्र माना जाता है. लिहाजा इसे भारतीय समाज में संरक्षित करने और जेंटर न्यूट्रल बनाने की जरूरत है. सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी, पीएमओ और कैबिनेट इस सिफारिश को न मानने के फैसले पर सहमत हैं. 

हालांकि, यहां संगठित अपराध और आतंकवाद की परिभाषा को 21वीं सदी के अनुरूप बनाने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय न्याय संहिता बिल, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता बिल और भारतीय साक्ष्य बिल पर लोकसभा में बुधवार को और अगले सप्ताह की शुरुआत में राज्यसभा में चर्चा होने की उम्मीद है. इनके संसद से पारित होने के बाद नए आपराधिक कानून विधेयकों के लागू होने का रास्ता साफ हो जाएगा.

Advertisement

एडल्टरी पर क्या था सुप्रीम कोर्ट का फैसला?
2018 में सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की एक बेंच ने फैसला दिया था कि 'व्यभिचार कोई अपराध नहीं हो सकता और नहीं होना चाहिए'. बेंच ने कहा कि व्यभिचार तलाक के लिए आधार हो सकता है. तत्कालीन सीजेआई दीपक मिश्रा ने यह कहते हुए तर्क दिया था कि 163 साल पुराना, औपनिवेशिक काल का कानून "पति पत्नी का स्वामी है" की अवैध अवधारणा का पालन करता है.

Advertisement

उस समय कानून कहता था कि एक पुरुष जो एक विवाहित महिला के साथ और उसके पति की सहमति के बिना यौन संबंध रखता है तो ये अपराध है. उसे दोषी पाए जाने पर 5 साल तक की सजा का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, महिला को दंडित नहीं किया जाएगा, सजा सिर्फ पुरुष को होगी.

Advertisement

धारा 377 पर क्या था सुप्रीम कोर्ट का फैसला?
आईपीसी की धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में अपना फैसला सुनाया था. केस में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई में पांच जजों की बेंच ने एकमत से कहा- "समलैंगिकता अपराध नहीं है." चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा कि समलैंगिक समुदाय को भी आम नागरिकों की तरह समान अधिकार हासिल हैं. एक-दूसरे के अधिकारों का सम्मान करना सर्वोच्च मानवता है. समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी में रखना बेतुका है. इसका बचाव नहीं किया जा सकता.

Advertisement

कोर्ट ने कहा कि दो बालिग बंद कमरे में सहमति से संबंध बनाते हैं तो वह अपराध नहीं माना जाएगा. हालांकि, अदालत ने यह साफ किया कि बच्चों और जानवरों से अप्राकृतिक संबंध अब भी अपराध रहेगा. फैसला सुनाने वाली बेंच में जस्टिस आरएफ नरीमन, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा शामिल थे.

ये भी पढ़ें:-

अफगानिस्तान: अकेले शॉपिंग के लिए जाने पर तालिबान ने महिलाओं पर सरेआम बरसाए कोड़े, VIDEO

एडल्टरी और होमोसेक्सुअलिटी दोबारा अपराध के दायरे में आएंगे? संसदीय समिति कर सकती है सिफारिश

"एडल्टरी, होमोसेक्सुअलिटी फिर हों अपराध के दायरे में" : पैनल की केंद्र से सिफारिश, अब SC के फैसले पर नजर

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सरकार बोली- हम तैयार
Topics mentioned in this article